ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन असफलः पंजाब बना देश में सबसे पहले कर्फ्यू लगाने वाला राज्य

अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की क्योंकि लोग राज्य में लगाए गए लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिये हैं, ऐसा करने वाला पंजाब पहला राज्य है।

कोरोना वायरस के चलते पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। (file)

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। इस बात की जानकारी राज्य सरकार के अधिकारियों ने दी है। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की क्योंकि लोग राज्य में लगाए गए लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं।  एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ स्थिति की समीक्षा करने के बाद, सीएम ने बिना किसी ढील के साथ पूर्ण कर्फ्यू की घोषणा की है।”

प्रवक्ता ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि यह कर्फ्यू इसलिए लगाया गया है क्योंकि लोग अभी भी बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं। लोग यह समझने को तैयार नहीं हैं कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। मुख्यमंत्री ने पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिये हैं, ऐसा करने वाला पंजाब पहला राज्य है। प्रवक्ता ने कहा कि उपायुक्तों को आवश्यक आदेश जारी करने के लिए कहा गया है।

यह कर्फ्यू सोमवार से 31 मार्च तक लागू रहेगा। इससे पहले सोमवार सुबह केंद्र सरकार ने देश के 75 जिलों में जारी लॉकडाउन को लेकर राज्यों को पत्र लिखा था। कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर असाधारण कदम उठाते हुए पूरे देश के 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसके अलावा कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बंद (लॉकडाउन) का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। इसके अलावा सभी पैसेंजर ट्रेनें, अंतरराज्यीय बसें, मुंबई की लोकल ट्रेन और मेट्रों ट्रेन सेवा को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। बता दें इस खतरनाक वायरस से देश में अबतक 415 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अबतक इसके चलते 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories