ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बाद बिहार पहुंचने वाले 1000 बेबस मजदूरों को स्कूल में किया बंद, फिर बस-ट्रकों में ठूस किया रवाना

लॉकडाउन के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से बिहार पहुंचने वाले मज़दूरों के साथ कई जगहों पर जानवरों जैसा बर्ताव हो रहा है। आइसोलेशन के नाम पर सैकड़ों लोगों को एक साथ बंद करने की एक घटना सीवान में सामने आयी है।

कोरोना वायरस के खौफ के बीच लोग यूपी-बिहार के मजदूर पैदल ही घर के लिए निकल दिए हैं। (फोटो-Indian Express)

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इससे मरने वालों की संख्या कितनी बढ़ेगी इस बात के अनुमान भी लगाए जा रहे हैं। संक्रमण तेजी से न बढ़े इसको ध्यान में रखते हुए पूरे देश को 21 दिनों के लिए बंद कर दिया है। जिसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे दिहाड़ी मजदूर अपने-अपने घर जाने के लिए मजबूर हो गए। लॉकडाउन के चलते सभी राज्यों ने अपनी-अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं जिसके चलते कोई भी सार्वजनिक परिवाहन, रेल, बस आदि नहीं चल रहे हैं। ऐसे में ये मजदूर पैदल चल कर अपने-अपने घर जाने लगे। इस दौरान इन मजदूरों पर जुल्म ढाया गया।

बिहार के मजदूरों के साथ प्रशासन ने जानवर जैसा व्यवहार किया गया। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से बिहार पहुंचने वाले मज़दूरों के साथ कई जगहों पर जानवरों जैसा बर्ताव हो रहा है। आइसोलेशन के नाम पर सैकड़ों लोगों को एक साथ बंद करने की एक घटना सीवान में सामने आयी है। सीवान में करीब 1000 मजदूरों को एक बिहार वापस आने पर एक विद्यालय कैद कर दिया गया। मजदूर प्रशासन के सामने रोते और गिड़गिड़ाते रहे लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं था।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

मजदूरों को आरबीटी विद्यालय में घंटों तक बंद रखा गया। रविवार शाम इन्हें वहां से निकाला गया और कुछ को बसों में बैठकर तो कुछ को ट्रक में ठूस कर अलग-अलग जगहों के लिए रवाना कर दिया गया।

बता दें लॉकडाउन के चलते इन दिहाड़ी मजदूरों के पास न तो कोई काम था ना ही खाने पीने के लिए पैसे। इन्हें एक समय का भोजन भी मुश्किल से मिल रहा था। इसीलिए इस मजदूरों ने लॉकडाउन का उल्लंघन कर घर जाने का मन बनाया था। हालांकि बाद में राज्य सरकारों ने इन्हें बस की सुविधा उपलब्ध कराई थी। देश में कोरोना के संक्रमण से अबतक 32 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 1251 लोग अब भी इससे संक्रमित हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केरलः 93 साल के मरीज ने जीती कोरोना से ‘जंग’, पर डॉक्टर्स को न था यकीन, बोले- 6 मौकों पर लगा था कि उन्हें खो दिया
2 CoronaVirus: निजामुद्दीन इलाके में 175 लोग कोरोना संदिग्ध, करीब 2000 को किया क्वारंटाइन
3 नोएडा के डीएम का तबादला, विभागीय जांच के आदेश; कोरोना को लेकर सीएम योगी ने लगाई थी फटकार
ये पढ़ा क्या?
X