अब जानवरों तक पहुंचा कोरोना? 8 शेरों में संक्रमण, उमर अब्दुल्ला बोले- जांच करने वाले को सलाम

चिडियाघर के अधिकारियों ने बताया कि इन शेरों को कुछ दिनों से बार-बार छींक और खांसी आ रही थी। इसके बाद शेरों का टेस्ट करवाया गया।

corona virus, corona caseमुंबई के एक अस्पताल में कोरोना जांच के लिए सैंपल लेता कर्मचारी। फोटो- पीटीआई

हैदराबाद चिड़ियाघर के आठ शेर कोविड-पॉजिटिव पाए गए हैं। भारत में ऐसा संक्रमण पहली बार देखने को मिला है। लेकिन अमेरिका और यूरोप में ऐसे मामले पिछले साल देखने को मिल चुके हैं।

इस बीच जबकि हैदराबाद चिड़ियाघर के इन शेरों को आइसोलेट कर दिया गया है, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक निहायत मासूम लेकिन मजेदार सवाल पूछा है कि इन शेरों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कैसे हुआ होगा। उन्होंने कहा, जिस किसी ने भी किया है मैं उस बहादुर को सलाम करता हूं जिसने शेर की नाक और गले से सैम्पल निकाला है।

चिडियाघर के अधिकारियों ने बताया कि इन शेरों को कुछ दिनों से बार-बार छींक और खांसी आ रही थी। इसके बाद शेरों का टेस्ट करवाया गया। हालांकि अभी शेरों की सीसीएमबी से आरटीपीसीआर रिपोर्ट मिलनी बाकी है। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले साल न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में शेरों में कोरोना का संक्रमण पाया गया था। इससे पहले ऐसी कोई खबर सामने नहीं आई। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक हॉन्ग कॉन्ग के कुछ कुत्तों और बिल्लियों में भी मिलता जुलता संक्रमण पाया गया था।

बता दें कि इस चिड़ियाघर में 12 शेर हैं। यहां के देखभाल करने वालों ने देखा कि शेरों में कई ऐसे लक्षण दिखायी दिए जैसं भूख न लगना, खांसी, छींक और नाक से पानी निकलना। इस चिड़ियाघर का क्षेत्रफल करीब 4 एकड़ का है। पॉजिटिव पाए गए जानवरों में चार शेर और चार शेरनियां हैं।

शेरों के संक्रमित पाए जदाने के लिए चिड़ियाघर को दो दिनों के लिए आम लोगों की खातिर बंद कर दिया गया। इस चिड़ियाघर में 25 कर्मचारियों को पहले ही कोरोना संक्रमण हो चुका है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि हो सकता है जो लोग इनकी देखभाल कर रहे थे उन्हीं से यह संक्रमण शेरों तक पहुंचा हो।

प्रदेश में बढ़ी कोरोना की रफ्तार
आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 20,034 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,84,028 हो गई। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार अब तक कुल 10,16,142 लोग ठीक हो चुके हैं।इसके मुताबिक, इसी अवधि में कोविड-19 के 82 मरीजों की मौत के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 8,289 तक पहुंच गई। बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 1,59,597 मरीज उपचाराधीन हैं।

Next Stories
1 समाजवादी पार्टी की महिला नेता को जूता मारने की धमकी देने लगे एडीएम, वीडियो वायरल
2 “हिंदुस्तान की पीड़ा ही BJP है”, SP प्रवक्ता ने कहा- पढ़ लिखकर आया करो; मिला जवाब- गंवार आप होंगे…
3 पश्चिम बंगाल का रियल एस्टेट क्षेत्र विनियमन कानून निरस्त, शीर्ष अदालत ने बताया ‘असंवैधानिक’
आज का राशिफल
X