ताज़ा खबर
 

पटना, रांची समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 13 जिलों में कोरोना से हर सात में से एक मौत, केंद्र ने दिए जांच बढ़ाने के निर्देश

अधिक कोरोना प्रभावित ये 13 जिले हैं, कामरूप मेट्रोपोलिटन (असम), पटना (बिहार), रांची (झारखंड), आलाप्पुझा और तिरुवनंतपुरम (दोनों केरल), गंजम (ओडिशा), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), नोर्थ परगना, हुगली, हावड़ा, कोलकाता और मालदा (सभी पश्चिम बंगाल) और दिल्ली।

Covid covid 19 coronavirus corona virusभारत में कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। (रॉयटर्स)

देश में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के 13 जिलों में कोरोना वायरस महामारी के मामले तेजी से बढ़ने पर केंद्र सरकार ने प्रशासन को कोविड-19 टेस्टिंग में तेजी लाने की सलाह दी। पता चला है कि इन जिलों में कोरोना से होने वाले मौतों का औसत देश की राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है। चौंकाने वाले बात है कि देश में महामारी से होने वाली कुल मौतों में इन जिलों का 14 फीसदी हिस्सा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन राज्यों से कहा गया कि वो एंबुलेंस की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। अधिक कोरोना प्रभावित ये 13 जिले हैं, कामरूप मेट्रोपोलिटन (असम), पटना (बिहार), रांची (झारखंड), आलाप्पुझा और तिरुवनंतपुरम (दोनों केरल), गंजम (ओडिशा), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), नोर्थ परगना, हुगली, हावड़ा, कोलकाता और मालदा (सभी पश्चिम बंगाल) और दिल्ली।

Coronavirus Live Updates

केंद्रीय डेटा के अनुसार भारत में कोरोना से होने वाली कुल मौतों में 14 फीसदी हिस्सा इन जिलों का है। देश में कोरोना से अभी तक 43 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 933 लोगों की मौत शनिवार को हुई। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर शनिवार को 2.4 फीसदी थी। दिल्ली में भी मध्य जून के 4.1 फीसदी से घटकर ये 2.3 फीसदी पर आ गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में दो उच्च स्तरीय बैठकें शुक्रवार और शनिवार को कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों पर राज्यों को सलाह और उन्हें मदद करने के लेकर हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन राज्यों में देश में कुल संक्रमितों की संख्या का नौ फीसदी है और मौत का आंकड़ा 14 फीसदी है।

रिपोर्ट में प्रति दस लाख की आबादी पर कम टेस्टिंग और कोरोना की उच्च पुष्टि दर पर जानकारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक चार जिलों में दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। ये जिले हैं असम, यूपी और केरल में हैं।

Next Stories
1 MP: बेटा पैदा करने को लेकर पति और सास-ससुर करते थे परेशान! 2 नाबालिग बेटियों को ले कुएं में महिला ने लगाई छलांग; मौत
2 अस्पताल के गार्ड ने बुजुर्ग महिला को लात-जूतों से पीटा, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात, वीडियो वायरल होने पर गिरफ्तार
3 कांग्रेस तोड़ने वाली बीजेपी को अब सता रहा टूट का डर, राजस्थान के 12 विधायक भेजे गए गुजरात, बाकी को तैयार रहने के निर्देश
ये पढ़ा क्या?
X