Kanpur के इस मंदिर में लगे कूलर-पंखे, मूर्तियों को हल्के कपड़े भी पहनाए, पुजारी बोले- भगवान को भी लगती है गर्मी

घंटाघर स्थित प्रसिद्ध गणेश मंदिर में भगवान को गर्मी न लगे, इसके लिए पुजारियों द्वारा कूलर, पंखे और एसी की व्यवस्था की गई है।

कानपुर के गणेश मंदिर में लगे एसी-कूलर और पंखे फोटो सोर्स- एएनआई

देश में इस समय गर्मियों का मौसम चल रहा है। उत्तर भारत के कई इलाकों में तो पारा अभी से 45 डिग्री के पारा जा चुका है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां घंटाघर स्थित प्रसिद्ध गणेश मंदिर में भगवान को गर्मी न लगे, इसके लिए पुजारियों द्वारा कूलर और पंखे की व्यवस्था की गई है। मंदिर के पुजारी का कहना है कि वह भगवान को इंसान मानते हैं इसलिए मंदिर में ऐसी चीजों का इंतजाम किया गया है।

National Hindi News, 10 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

घंटाघर स्थित सिद्धि विनायक गणेश मंदिर के पुजारी सुरजीत कुमार दुबे कहते हैं, “भगवान को भी गर्मी लगती है। वे भी इंसानों की तरह ही हैं। इसलिए कूलर की व्यवस्था की गई है। गर्मी के मद्देनजर उन्हें हल्के कपड़े पहनाए जा रहे हैं।” बता दें कि इस बार अप्रैल और मई महीने में गर्मी ने पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिपोर्ट्स की माने तो अभी तक इन महीनों में अधिकतम तापमान 18 तारीख के बाद ही 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाता था। लेकिन बीते बुधवार को कानपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा।

मंदिर में लगे पंखे

बता दें कि कानपुर में भगवान के लिए ऐसी-कूलर लगाने का यह मामला कोई नया नहीं है। पिछले साल भी कानपुर के ही एक मंदिर में ऐसा ही वाकया सामने आया था, जब भगवान को भीषण गर्मी से बचाने के लिए ऐसी ही व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा कानपुर के जनरलगंज जगन्नाथ मंदिर में भी ज्येष्ठ की भीषण तपिश से बचाने के लिए पूर्णमासी को भगवान जगन्नाथ को ठंडे जल से स्नान कराया जाता है।

 

ऐसा ही एक और मामला तब सामने आया था जब यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ी थी। तब अयोध्या के एक मंदिर में भगवान के लिए हीटर की व्यवस्था की गई थी। इसके आलावा भगवान को ठंड न लगे इसके लिए ऊनी कपड़े भी पहनाए गए थे।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
रोमिंग पर फोन कॉल 23 फीसदी और एसएमएस 75 फीसदी तक सस्‍ता होगाTRAI, Mobile Call, Mobile SMS, Mobile Phone Call, Call Rate, SMS Charge, Roaming Call Charge, SMS Roaming, Business News
अपडेट