scorecardresearch

गोल्डन टेंपल में 84 दंगे के दोषी जगदीश टाइटलर की टी-शर्ट पहनने को लेकर बवाल, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कांग्रेस वर्कर पर दर्ज कराई एफआईआर

1984 Riots: जगदीश टाइटलर को सिख कत्लेआम के लिए सजा नहीं मिली, लेकिन वह इस मामले में मुख्य आरोपी रहा है।

गोल्डन टेंपल में 84 दंगे के दोषी जगदीश टाइटलर की टी-शर्ट पहनने को लेकर बवाल, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कांग्रेस वर्कर पर दर्ज कराई एफआईआर
जगदीश टाइटलर की टी-शर्ट पहनकर गोल्डन टेंपेल पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता (Photo Source- ANI)

Anti- Sikh Riots: कांग्रेस कार्यकर्ता करमजीत सिंह गिल के जगदीश टाइटलर (Jagdish Tytlor) की फोटो लगी टी शर्ट पहनकर श्री हरिमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में फोटो खिंचवाने का मामला सामने आया है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही है। जिसके बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के अध्यक्ष अधिवक्ता हरजिंदर सिंह धामी ने जगदीश टाइटलर की फोटो वाली टी-शर्ट पहनने के लिए करमजीत सिंह गिल को फटकार लगाई है।

हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि जगदीश टाइटलर दिल्ली सिख कत्लेआम के मुख्य आरोपी हैं, जिसको सिख कौम कभी माफ नहीं कर सकती। यह भद्दी हरकत करने वाला व्यक्ति अमृतसर निवासी करमजीत सिंह गिल कांग्रेस का प्रतिनिधि है जिसने सोची समझी साजिश के तहत यह काम किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि स्वर्ण मंदिर में दुनिया भर के सिखों और अन्य लोगों की आस्था है। उन्होंने कहा कि ऐसे पवित्र स्थान पर सिखों की भावनाएं आहत की जाएं, यह स्वीकार नहीं किया जा सकता। एसजीपीसी ने करमजीत सिंह गिल के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

एफआईआर दर्ज: शिरोमणि कमेटी के उपसचिव मीडिया कुलविंद्र सिंह रमदास ने बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ता के खिलाफ शिरोमणि कमेटी प्रधान हरजिंदर सिंह धामी के आदेश पर पुलिस में मामला दर्ज करवाया गया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अतिरिक्त सचिव प्रताप सिंह ने कहा कि करमजीत सिंह कांग्रेस के एससी सेल के प्रभारी होने का दावा करता है। उसने श्री हरमंदिर साहिब का दौरा किया। इस दौरान उसने एक शर्ट पहनी हुई थी लेकिन बाद में टी-शर्ट बदल ली जिसमें जगदीश टाइटलर की तस्वीर थी। उसने अपनी फोटो भी क्लिक कराई।

करमजीत सिंह खुद को कांग्रेस के एससी सेल का प्रभारी बताता है। हालांकि कांग्रेस ने करमजीत सिंह गिल से किसी तरह के संबंध से इनकार किया है। इसे लेकर विरोधियों ने कहा है कि इससे माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है।

1984 के दंगों में था मुख्य आरोपी: गौरतलब है कि 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में जगदीश टाइटलर का नाम प्रमुखता से आया था। एसजीपीसी अध्यक्ष से शिकायत मिलने के बाद अमृतसर पुलिस ने करमजीत सिंह गिल के खिलाफ टी-शर्ट पहनकर फोटो पोस्ट करने के आरोप में एफ़आईआर दर्ज की है। गौरतलब है कि SGPC पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में गुरुद्वारे का प्रबंधन करती है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट