ताज़ा खबर
 

राजस्‍थान: निकाय चुनावों में कांग्रेस की जीत, भाजपा को मिली सिर्फ 10 सीट

6 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों विजयी रहे जबकि दो सीटें बहुजन समाज पार्टी ने जीतीं।

Author August 7, 2016 8:54 PM
Gujarat Assembly Polls, Congress CM, Congress in Gujarat, Gujarat Polls, Gujarat News, Gujarat latest newsकांग्रेस का एक समर्थक पार्टी के झंडे के साथ। (रॉयटर्स फोटो)

राजस्थान में गत शुक्रवार को सम्पन्न हुए निकाय चुनाव के परिणाम आज घोषित कर दिये गये। परिणामों के अनुसार कांग्रेस ने 37 में से 19 सीटों पर विजय हासिल की जबकि भाजपा को 10 सीटों पर संतोष करना पडा। 6 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों विजयी रहे जबकि दो सीटें बहुजन समाज पार्टी ने जीतीं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नतीजों के अनुसार राजस्थान में 6 जिलों की सात नगर पालिका, सात वार्डो के सदस्य, जिलों में जिला परिषद सदस्य, और 17 जिलों की 24 पंचायत समिति सदस्यों का उपचुनाव गत पांच अगस्त को हुआ एवं आज मतगणना के बाद में नतीजे घोषित किये गये। आयोग के अनुसार 6 जिलों के जिला परिषद सदस्यों के उपचुनाव में कांग्रेस ने चार और भाजपा और बसपा ने एक एक सीट पर विजय हासिल की है। 24 पंचायत समिति के पंचायत सदस्यों के उपचुनाव 13 सीटों पर कांग्रेस विजयी रही जबकि भाजपा ने 7 सीटों पर, निर्दलीयों ने तीन, और बसपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की। इसी प्रकार सात नगर परिषद: नगरपालिकाओं में कांग्रेस और भाजपा ने दो दो सीटों पर जीत हासिल की जबकि तीन निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने स्थानीय निकाय एवं पंचायती राज के उपचुनाव में पार्टी को मिली सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं व नेताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उक्त जनादेश प्रदेशभर के विभिन्न जिलों का है जिसमें शहरी व ग्रामीण आबादी का अभिमत शामिल है जो बताता है कि प्रदेश के गांवों व शहरों में भाजपा के प्रति जनता का भारी असंतोष है। पायलट ने कहा कि उपचुनाव के नतीजों से साबित हो गया है कि प्रदेश में सरकार के आधे कार्यकाल के बीतने के बाद जनता में भाजपा के प्रति आक्रोश बढा है। महंगाई, भ्रष्टाचार, संवदेनशील तबकों के दमन को बढावा देकर भाजपा ने जनादेश का अपमान किया है।

Next Stories
1 दलित लड़की को आश्रम के नल का पानी पीने से रोका, विरोध पर पिता को घोंप दिया त्रिशूल
2 इलाहाबाद के स्‍कूल ने लगाया ‘जन-गण-मन’ पर बैन, दलील दी-‘भारत भाग्‍य विधाता’ कहना इस्‍लाम के खिलाफ
3 तेलंगाना में बोले पीएम मोदी- सबसे छोटी उम्र के राज्य के बनने का उद्देशय पूरा होता दिख रहा है
ये पढ़ा क्या?
X