ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेशः कांग्रेस ने जारी किया घोषणा-पत्र, 50 हजार छात्रों को फ्री लैपटॉप; किसानों को एक लाख तक ब्याज मुक्त लोन

Himachal Pradesh Assembly Election 2017: बुधवार को सामने आए इस घोषणा-पत्र में पार्टी ने बड़े वादे किए हैं और कई वर्गों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की है।
शिमला में बुधवार को जारी किए इस घोषणा-पत्र में पार्टी ने लोक-लुभावन वादे किए हैं।

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणा-पत्र जारी किया है। बुधवार को सामने आए इस घोषणा-पत्र में पार्टी ने बड़े वादे किए हैं और कई वर्गों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की है। घोषणा-पत्र जारी करने के वक्त राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अलावा पार्टी के अन्य नेता वहां उपस्थित थे। भाजपा ने इससे ठीक दो दिन पहले अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी किया था, जिस पर कांग्रेस का दावा है कि उनका घोषणा-पत्र भाजपा से बेहतर है। वीरभद्र सिंह का कहना है कि भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को सीएम उम्मीदवार बना कर उनके लिए चुनाव आसान बना दिया। जबकि उनकी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने बताया कि कांग्रेस ने पिछले पांच सालों में लोगों से किए 95 फीसद वादे पूरे किए हैं।

क्या है घोषणा-पत्र में-
– 50 हजार छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप
– महिलाओं के लिए हर शहर में हॉस्टल
– अनुसूचित जाति के छात्रों को उच्च शिक्षावृत्ति
– बुजुर्गों को पेंशन 1300-1500 रुपए
– किसानों को एक लाख रुपए तक ब्याज मुक्त लोन
– सत्ता में आने पर डेढ़ लाख नौकरियों का सृजन करना
– नए स्कूल-कॉलेजों में प्रशासनिक व गैर-प्रशासनिक नियुक्तियां
– हर गांव से सड़क जोड़ने का वादा
– 2 साल में अनुबंधकर्मियों को पक्का किया जाएगा
– राज्य में मजदूरों की न्यूनतम दिहाड़ी 350 रुपए होगी
– सारे वादे पांच साल के भीतर पूरे होंगे

घोषणा पत्र के मुख्य पन्ने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर है, जिनके साथ वीरभद्र भी हैं। राज्य में कुल 68 विधानसभा सीटे हैं, जिनके लिए नौ नवंबर को मतदान होगा और 18 तारीख को उसके नतीजे आएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.