ताज़ा खबर
 

2019 Lok Sabha Election : कांग्रेस ने ऐसे बांटा यूपी, वाराणसी-गोरखपुर समेत 41 सीटें प्रियंका के जिम्मे, ज्योतिरादित्य के खाते में 39 सीटें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा और पश्चिमी यूपी प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच उत्तर प्रदेश की सीटों का बंटवारा कर दिया है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटें हैं।

Author February 13, 2019 9:59 AM
फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा और पश्चिमी यूपी प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच उत्तर प्रदेश की सीटों का बंटवारा कर दिया है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटें हैं। इसके तहत उत्तर प्रदेश पूर्व की 41 सीटों की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी को मिली हैं, जिनमें पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर भी शामिल हैं। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 39 सीटों की जिम्मेदारी ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी गई है।

इन अहम सीटों की जिम्मेदारी प्रियंका-सिंधिया को : प्रियंका को पूर्वी यूपी में जिन सीटों का जिम्मा दिया है, उनमें वाराणसी, गोरखपुर, फैजाबाद, फूलपुर और झांसी जैसी अहम सीटें शामिल हैं। वहीं, राहुल गांधी की लोकसभा सीट अमेठी और सोनिया गांधी की सीट रायबरेली का कार्यभार भी उन्हीं के जिम्मे है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया के जिम्मे 39 लोकसभा सीटें हैं। इनमें कानपुर, बहराइच, बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, कैराना, आगरा, मथुरा, कन्नौज, सहारनपुर और गाजियाबाद जैसी महत्वपूर्ण सीटें शामिल हैं।

बता दें कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को लखनऊ में रोड शो किया था। राहुल ने कहा कि यूपी में पार्टी को मजबूत करने का जिम्मा मैंने प्रियंका और सिंधिया को दिया है। उम्मीद है कि आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी उनकी देखरेख में बेहतर प्रदर्शन करेगी। साथ ही, 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को मजबूती मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App