scorecardresearch

38 साल आपने पुलिस में सेवा की, रिटायरमेंट के बाद 17 साल से दोबारा नौकरी कर रहे हैं, डोभाल साहब आप क्‍या अपनी पूरी सैलरी सरकारी कोष में देने जा रहे हैं, रंजीत रंजन का सवाल

उन्होंने पूछा कि जब चार साल नौकरी करने के बाद मात्र 25 फीसदी स्थायी होंगे और 75 फीसदी खाली हो जाएंगे तब वे क्या करेंगे। वे शिक्षा से भी जाएंगे, नौकरी से भी जाएंगे और शादी से पहले रिटायर होने की वजह से कोई लड़की वाला उनसे शादी भी नहीं करेगा।

Agnipath, Agniveer, Ranjeet Ranjan
कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि अग्निपथ के अग्निवीरों को सरकार भाजपा कार्यालयों में सिक्योरिटी गार्ड बनाना चाहती है। ( फाइल फोटो)

अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के बीच पार्टी की नेता और राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन ने पूछा कि देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल साहब 38 साल की पुलिस की नौकरी और रिटायरमेंट के बाद 17 साल की दोबारा नौकरी करने के बाद क्या वे अपनी पूरी सैलरी सरकारी कोष में देने जा रहे हैं? कहा कि उन्होंने अग्निपथ योजना को अच्छा बताया है तो अग्निवीरों की तरह वे भी चार साल की तनख्वाह में अपना जीवन चलाकर दिखाएं।

बिहार के पूर्णिया में उन्होंने कहा कि “यह युवाओं के साथ विश्वासघात है, सेना का अपमान है। बेरोजगारों के साथ खिलवाड़ है। मोदी जी सरकार में वन रैंक, वन पेंशन कहकर आई थी। आज हालत यह है कि नो रैंक, नो पेंशन हो चुकी है। और पेंशन न देनी पड़े इसलिए सरकार अग्निपथ जैसी योजना ला रही है।”

उन्होंने पूछा कि “क्या आपने सुना है कि 18 से 23 साल का युवा नौकरी में जाए और उसके चार साल बाद रिटायर हो जाए। आप कह रहे हैं कि आठवीं और दसवीं के छात्र भी इसमें आएं। एक तरफ वह चार साल नौकरी करने के बाद आप मात्र 25 फीसदी को स्थायी करेंगे और 75 फीसदी तब क्या करेगा। वह शिक्षा से भी जाएगा, नौकरी से भी जाएगा और शादी से पहले उसकी रिटायरमेंट हो जाएगी। कौन लड़की वाला उस युवा से शादी करने को तैयार होगा।”

बोलीं- “आप कह रहे हैं कि पेंशन देने के लिए पैसा नहीं है। 17 साल नौकरी करवाने का पैसा नहीं है और दूसरी तरफ आप देख रहे हैं कि महाराष्ट्र में क्या हो रहा है। आप करोड़ों रुपए में सत्ता हथियाने के लिए सौदेबाजी करते हैं। विधायकों को खरीदते हैं। एक तरफ साठ लाख सरकारी नौकरियां केंद्र और स्टेट को मिलाकर रिक्त हैं, 26 लाख सिर्फ केंद्र सरकार में सरकारी नौकरियां रिक्त हैं, आप उनको क्यों नहीं भर रहे हैं। साठ लाख नौकरियों को भरने की जगह आप यह चार साल की नौकरी का जुमला लेकर आए हैं।”

कहा कि “आपने 16 करोड़ नौजवानों को नौकरी देने के नाम पर सत्ता में आए, फिर उनको नौकरी नहीं दी। पूछा गया तो आप पकौड़े तलवाने पर आ गए। आठ साल के बाद आप कह रहे हैं कि आप अग्निपथ का झुनझना दे रहे हैं। इससे सिर्फ युवा ही नहीं तबाह होंगे, हमारी सेना भी तबाह होगी। जो सेना हमारी वर्ल्ड क्लास सेना कहलाती है, आप उसको संविदा के तहत एक अस्थायी नौकरी देकर आप क्या करना चाहते हैं। जो नौजवान शहीदी का जज्बा लेकर, देश की सेवा का जज्बा लेकर बार्डर पर खड़ा होता है, वह हमारी नौकरी पक्की करो की मांग को लेकर क्या हर साल क्या सड़कों पर खड़ा होकर धरना-प्रदर्शन करे।”

सांसद ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा- “आपके मंत्री कहते हैं कि चार साल बाद जितने भी भाजपा कार्यालय हैं, वहां पर उन जवानों को हम सिक्योरिटी गार्ड बनाएंगे। जो जवान देश की सुरक्षा के लिए शहीद होता है, उसको आप सिक्योरिटी गार्ड से तुलना कर रहे हैं।” रंजीता रंजन ने कहा कि हमें लगता है यह बहुत बड़ा षडयंत्र है। यह अडानी, अंबानी, भाजपा के कार्यालय की ट्रेनिंग दी जा रही है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X