ताज़ा खबर
 

गुजरात की दो रास सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव, चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कोर्ट पहुंची कांग्रेस

अमरेली से कांग्रेस विधायक और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेशभाई धनानी द्वारा दायर याचिका में चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर साथ-साथ चुनाव कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया।

Author नई दिल्ली | Updated: June 18, 2019 10:41 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एएनआई फोटो)

गुजरात कांग्रेस ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करके राज्य में दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती दी। ये दोनों सीटें भाजपा प्रमुख अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर खाली हुई हैं। अमरेली से कांग्रेस विधायक और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेशभाई धनानी द्वारा दायर याचिका में चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर साथ-साथ चुनाव कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया। अधिवक्ता वरुण के चोपड़ा के जरिये दायर याचिका का तत्काल सुनवाई के लिए अवकाशकालीन पीठ के सामने मंगलवार को उल्लेख किया जा सकता है।

चुनाव आयोग द्वारा 15 जून को जारी प्रेस नोट में पांच जुलाई को दोनों सीटों पर चुनाव कराने का कार्यक्रम बताया गया था। शाह के गांधीनगर और स्मृति के अमेठी लोकसभा सीटों से चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सीटें खाली हुई हैं। शाह को केन्द्रीय गृह मंत्री जबकि स्मृति को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है।

धनानी ने आयोग के आदेश को निरस्त करने तथा इसे ‘‘असंवैधानिक, अवैध और शून्य’’ घोषित करने हेतु निर्देश जारी करने का अनुरोध किया क्योंकि उनका कहना है कि यह संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि आयोग को गुजरात सहित सभी राज्यों की रिक्त सीटें भरने के लिए उपचुनाव और चुनाव साथ-साथ कराने का निर्देश दिया जाए।

Next Stories
1 Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश के साथ चली आंधी से मौसम हुआ खुशनुमा, गर्मी से मिली राहत
2 Bihar News Today, 18 June 2019 Updates: चमकी बुखार से मौतों पर भड़की राबड़ी देवी, कहा- यह तो बच्चों की हत्या है
3 Midnapore: डॉक्टरों की हड़ताल में हुआ बच्चे का जन्म, घरवालों ने नाम रख दिया ‘आंदोलन’
ये पढ़ा क्या?
X