ताज़ा खबर
 

कांग्रेस ने पूछा, क्या यूपी वाली ईवीएम गुजरात भेजी गई हैं

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन फिर सवालों के घेरे में है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंप कर कहा है कि ऐसी चर्चा है कि आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए वही इवीएम भेजी हैं, जिनका इस्तेमाल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किया गया था।

Author अहमदाबाद | September 23, 2017 12:46 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन फिर सवालों के घेरे में है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंप कर कहा है कि ऐसी चर्चा है कि आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए वही इवीएम भेजी हैं, जिनका इस्तेमाल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किया गया था। पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट और खुद चुनाव आयोग के आदेशों का हवाला देते हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए इवीएम के साथ अनिवार्य रूप से वीवीपैट लगाने की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल, पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला, सांसद विवेक तन्खा सहित पार्टी के अन्य नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार शाम चुनाव आयोग जाकर मुख्य चुनाव आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा।

पार्टी द्वारा मीडिया को जारी किए गए ज्ञापन की इस प्रति में सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनावों में इवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किए जाने संबंधी आदेश का हवाला देते हुए आयोग से मांग की गई है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में अदालत के इस आदेश का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। इतना ही नहीं, चुनाव आयोग पहुंचे पार्टी नेताओं ने आयोग को खुद उसके ही आदेश की याद दिलाई है, जिसमें विभिन्न राज्य चुनाव आयोगों से कहा गया था कि मतदान के लिए वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल आवश्यक किया जाए।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1245 Cashback

कांग्रेसी नेताओं ने यह दलील भी दी कि खुद केंद्र सरकार ने भी वीवीपैट के इस्तेमाल का समर्थन किया है। कांग्रेस द्वारा आयोग से यह भी मांग की गई है कि वे नए सिरे से गुजरात चुनाव आयोग को आदेश जारी करे, ताकि मतदान के दौरान वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाए। साथ ही पार्टी ने मतदान के दौरान मतदान स्थल के अंदर होने वाली गतिविधियों की रिकार्डिंग के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करने का आग्रह आयोग से किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई मतदान स्थल पर किसी किस्म की गड़बड़ी नहीं करने पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App