ताज़ा खबर
 

योगी कैबिनेट का फैसला- अब UP के मंत्री खुद के पैसों से भरेंगे इनकम टैक्स, 40 साल पुराना कानून खत्म

विश्वनाथ प्रताप सिंह जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे उस समय यह कानून बनाया गया था। उसके बाद से ही मुख्यमंत्रियों और राज्य सरकार के मंत्रियों के आयकर का भुगतान राजकोष से भरे जाने का चलन शुरू हो गया।

लखनऊयोगी आदित्यनाथ (फोटो सोर्स-इन्डियन एक्सप्रेस)

Uttar Pradesh CM Yogi: उत्तर प्रदेश सरकार के नए नियम के मुताबिक राज्य के मंत्री अपना आयकर स्वयं भरेंगे। इस संबंध में कैबिनेट ने मंगलवार को फैसला किया जिसके बाद चार दशक से चली आ रही वह परंपरा अब बंद हो जाएगी जिसके तहत मंत्रियों का आयकर राजकोष से भरा जाता था।

योगी के नेतृत्व में हुआ फैसला : उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य-मंत्री परिषद की बैठक में फैसला किया गया कि अब मंत्री अपने आयकर का भुगतान स्वयं करेंगे। उत्तर प्रदेश मंत्री वेतन एवं अन्य कानून 1981 संशोधन का प्रस्ताव कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

National Hindi News, 21 September 2019 LIVE Updates: देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भरा गया था 86 लाख का कर : शर्मा ने कहा कि अभी उत्तरप्रदेश विधानसभा का सत्र अभी नहीं चल रहा है इसलिए सत्र शुरू होते ही इस संबंध में विधेयक सदन में पेश किया जाएगा। विश्वनाथ प्रताप सिंह जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे उस समय यह कानून बनाया गया था। उसके बाद से ही मुख्यमंत्रियों और राज्य सरकार के मंत्रियों के आयकर का भुगतान राजकोष से भरे जाने का चलन शुरू हो गया। मामले पर जानकारी देते हुए प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने यह जानकारी दी कि पिछले वित्त वर्ष में राज्य सरकार ने मंत्रियों के 86 लाख रुपए के आयकर का भुगतान किया था ।

नई लिस्ट में योगी का नाम भी शामिल: मुख्यमंत्रियों की इस फेहरिस्त में वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, मायावती, कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता, राजनाथ सिंह, श्रीपति मिश्रा, वीर बहादुर सिंह और एनडी तिवारी के नाम शामिल हैं जिनके आयकर का भुगतान राजकोष से किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गिरिराज सिंह ने बताया रिटायरमेंट का समय, कहा- समापन की ओर मेरा सियासी सफर
2 महाराष्ट्र: एक लाख रुपए के प्याज हो गए चोरी, दिल्ली में सेब से भी महंगा हुआ प्याज तो सरकार ने उठाया यह कदम
3 Dantewada bypoll: न कोई सड़क न पुल, जान जोखिम में डाल 4,500 लोगों ने नदी पार कर ऐसे किया मतदान
IPL 2020
X