ताज़ा खबर
 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी अजब सलाह, कहा- डिग्री मिलने के बाद नौकरी के पीछे मत भागो, समाज का विकास करो

सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार (22 अगस्त) को गोरखपुर स्थित मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (MMMUT) में आयोजित चौथे कन्वोकेशन में मौजूद थे।

सीएम योगी की सलाह- नौकरी के पीछे मत भागो, डिग्री मिलने के बाद समाज का कल्याण करो (फ़ोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को डिग्री व नौकरी को लेकर अजब सलाह दी है। उन्होंने छात्रों से कहा कि डिग्री मिलने के बाद नौकरी के पीछे मत भागो। समाज के विकास में योगदान दो। सीएम योगी के इस बयान की काफी आलोचना हो रही है। बता दें कि देश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर बीजेपी सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। ऐसे में सीएम योगी की अजब सलाह के बाद लोग सोशल मीडिया पर टिप्पणी कर रहे हैं। विपक्ष का कहना है कि सीएम योगी ने बेरोजगारों को आहत किया है।

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार (22 अगस्त) को गोरखपुर स्थित मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (MMMUT) में आयोजित चौथे कन्वोकेशन में मौजूद थे। इस दौरान सीएम ने ‘गुरुकुल’ के ट्रेडिशन को बरकरार रखते हुए छात्रों को सच बोलने, सही राह पर चलने व पढ़ाई में ध्यान लगाने की सलाह दी।

सीएम ने कहा कि छात्रों को सरकार की योजनाओं के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने ‘हर घर नल’ स्कीम के तहत 2024 तक हर घर में पानी की सप्लाई करने का लक्ष्य बनाया है। इस स्कीम में इंजीनियरिंग के छात्र अहम रोल निभा सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘जीवन में हर कदम पर कुछ न कुछ सीखने के लिए हासिल होता है। व्यक्ति तब असफल होता है, जब वह मान लेना है कि मैंने तो डिग्री ले ली है, अब मेरा काम समाप्त। अब येन-केन प्रकारेण नौकरी प्राप्त कर लूं और फिर जोड़-तोड़ करके प्रमोशन प्राप्त करूंगा। इसके बाद जीवन को औपचारिक बना लूं। अगर हम अपने जीवन को औपचारिक बनाकर भीड़तंत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं तो हम किसी के लिए भी निराकारी नहीं बन पाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि अगर हम चाहते हैं कि हमारा जीवन दूसरों के लिए भी निराकारी बने तो हमें जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं से कुछ न कुछ प्रेरणा प्राप्त करनी चाहिए। डिग्री लेना जीवन का एक पड़ाव है। इसके बाद जीवन में बहुत कुछ सीखने का अवसर हमारे सामने होगा और यह डिग्री उसमें सहायक होगी। इसका उदाहरण खुद इंफोसिस के नारायण मूर्ति हैं। ऐसे में डिग्री लेने के बाद नौकरी के पीछे नहीं भागें, समाज के विकास में अहम योगदान निभाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तमिलनाडु: 19 साल से पब्लिक टॉयलेट में रह रही बुजुर्ग महिला, आज तक नहीं मिली पेंशन
2 राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर भावुक हुए कांग्रेस के युवा नेता अमरिंदर सिंह, बोले- पार्टी और देश को राहुल की जरूरत