ताज़ा खबर
 

RSS-BJP द्वारा गांधी का नाम लेना कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों की जीत, CM अशोक गहलोत के बोल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने 70 साल तक देश में लोकतंत्र कायम रखा और उसे मजबूत किया तथा यह उसी की देन है कि पूरे विश्व में आज इस देश का मान और सम्मान है।

जयपुर | October 2, 2019 10:18 AM
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार ( 1 अक्टूबर) को कहा कि आरएसएस, भाजपा तथा उसके नेताओं द्वारा आज महात्मा गांधी का नाम लिया जाना गांधी और कांग्रेस के विचारों की विजय है। उन्होंने कहा, ‘‘आरएसएस, भाजपा और उनके नेताओं को गांधी का नाम लेना पड़ रहा है, यह हमारी नीतियों, कार्यक्रमों और सिद्धांतो की विजय है।’’वह यहां महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विशेष अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद आज देश जिस स्थिति में गुजर रहा है, वह चिंता का विषय है। लोकतंत्र खतरे में है। पूरे देश में भय और हिंसा का माहौल है।

भाजपा और आरएसएस पर साधा निशानाः भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘ मैं उन लोगों को कहना चाहूंगा कि खाली जबान से नाम लेने से काम नहीं चलेगा। आपके दिल में क्या है, दिमाग में क्या है, वह स्पष्ट करो। अगर दिल और दिमाग में यह महसूस किया है कि हमने गलती की .. हम आजादी से पहले गांधी को पहचान नहीं पाए .. जब हम लोग मुखबिरी करते थे अंग्रेजों के साथ.. स्वतंत्रता सेनानियों को फंसाते थे।’’ उन्होंने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस के लोगों को देश से यह माफी मांगनी चाहिए कि हम पहचान नहीं पाये थे महात्मा गांधी को। बिना महात्मा गांधी के देश और दुनिया का काम नहीं चल सकता है।’’ गहलोत ने कहा कि आज देश और दुनिया में अशांति का माहौल है। हिंसा का माहौल है। इस देश में जैसा माहौल बनाया गया 2014 के बाद में, वह आप सब के सामने है।
Gandhi Jayanti, National News LIVE Updates 02 October 2019: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

‘पूरे देश में आज देश का मान और सम्मान है’: उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 70 साल तक देश में लोकतंत्र कायम रखा और उसे मजबूत किया तथा यह उसी की देन है कि पूरे विश्व में आज इस देश का मान और सम्मान है। प्रधानमंत्री मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा, ‘‘अभी प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका में बता रहे थे कि सात पाप गांधी जी ने बताए थे। अब उनको याद आ रहे हैं 70 साल के बाद…. बहुत जोश से बोल रहे थे जैसे कि हिन्दुस्तान के लोगों को मालूम ही नहीं है कि मैं नई खोज लेकर आया हूं..सात पाप।’’

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes: जब नेताजी ने दी बापू की उपाधि, पढ़ें गांधीजी का पूरा इतिहास


‘भाषण से पेट नहीं भरता’: अशोक गहलोत ने कहा, ‘‘मोदी वहां बोल रहे थे… अगली सरकार ट्रंप सरकार..अगर ट्रंप नहीं जीता तो अमेरिका से क्या संबंध रहेंगे हमारे.. कभी सोचा आपने… कोई प्रधानमंत्री बोल सकता है इस प्रकार से कि अगली सरकार ट्रंप सरकार?’’ गहलोत ने कहा, ‘‘इसलिए मैंने चुनाव के दौरान कहा था कि बॉलीवुड में कोई अभिनेता जिस प्रकार से एक्टिंग करता है फिल्मों में, जहां सच्चाई कुछ नहीं होती है …. उसी ढंग से मोदी जी हैं.. सच्चाई कुछ नहीं है। वहीं, सच्चाई कांग्रेस के पक्ष में है.. सच्चाई राहुल गांधी के साथ है।’’उन्होंने कहा, ‘‘मोदी अभिनेता के रूप में अच्छी बात बोलते हैं, भाषण अच्छा देते हैं, लेकिन भाषण देने से पेट नहीं भरता है। नौकरियां जा रही हैं।’’

Next Stories
1 Gorakhpur: पत्नी ने पुश्तैनी मकान बेचने से रोका तो भड़क उठा पति, बोला- तलाक, तलाक- तलाक
2 Bihar Floods: बाढ़ के सवाल पर भड़क उठे CM नीतीश, कहा- पटना के कुछ हिस्सों में पानी ही एकमात्र समस्या है क्या
3 Gandhi Jayanti 2019 Sapt Kranti Express: ‘मोहन से महात्मा तक का सफर’, इस ट्रेन में दिखाई जाएगी बापू की जीवन यात्रा
ये पढ़ा क्या?
X