दिल्लीः नाबालिग की हत्या मामले में केजरीवाल ने दिए मैजिस्टीरियल जांच के आदेश, 10 लाख की मदद राशि का ऐलान

दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में 9 साल की दलित लड़की से कथित रेप के बाद हत्या के मामले में सीएम केजरीवाल ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। सीएम आज पीडि़त परिवार से मिलने उनके घर भी पहुंचे थे।

arvind kejriwal, dalit girl rape
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो-@AAPkaArvidn)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में 9 साल की दलित लड़की के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

सीएम केजरीवाल ने बुधवार दोपहर नाबालिग के परिवार से मुलाकात की और परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। परिजनों से मुलाकात के बाद सीएम ने कहा कि कोर्ट में मामले की पैरवी करने के लिए वरिष्ठ वकीलों को रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र को दिल्ली में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, “हम इस कदम में केंद्र का समर्थन करेंगे।” दिल्ली में पुलिस और कानून व्यवस्था केंद्र के अधीन आती है।

जानकारी के अनुसार लड़की के साथ कथित तौर पर पहले बलात्कार किया गया,  फिर उसकी हत्या कर दी गई। इसके बाद इलाके के एक श्मशान घाट में काम करने वाले तीन अन्य लोगों ने उसका जबरन अंतिम संस्कार भी कर दिया। मासूम श्मशान घाट के वाटर कूलर से पानी लेने गई थी। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने बताया है कि लड़की श्मशान घाट आई थी और पानी भरते समय करंट लग गया था।

लड़की की मां के अनुसार- आरोपी ने उससे कहा था कि अगर उसने पुलिस को सूचित किया, तो पोस्टमार्टम होगा और लड़की के अंगों को हटा दिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने उसे जबरन शव का दाह संस्कार करने के लिए कहा।

मां के मुताबिक जब दाह संस्कार हो रहा था, तो वह मदद के लिए चिल्लाई। इसके बाद इलाके के लोगों ने शव को चिता से नीचे उतारने में मदद की। अवशेषों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया था, लेकिन बचे अवशेषों से मौत के कारणों का पता नहीं लगा सका। 

इससे पहले पीड़ित परिवार से मुलाकात करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी पहुंचे थे। मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि परिवार सिर्फ न्याय मांग रहा है, उनकी पूरी मदद होनी चाहिए। जबतक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिलेगा, राहुल गांधी उसके साथ खड़ा रहेगा।  पुलिस ने इस मामले में पुजारी समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

अपडेट