ताज़ा खबर
 

CISF का दावा- नोटबंदी के बाद से अब तक 15 किलो से ज्यादा सोना हवाई अड्डों से जब्त किया

सीआईएसएफ का दावा है कि नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद से 4 हवाई अड्डों से लगभग 15 किलो सोना जब्त किया है जिसकी कीमत लगभग 4.5 करोड़ रुपये है।

Sovereign Gold Bond Scheme, SGB Scheme, Finance Ministry of India, Reserve Bank of India, Physical Gold, Tranche, Sixth installment of SGB Scheme, Gold Bond Scheme, Arun Jaitleyनोटबंदी के बाद सोने की बिक्री में तेज उछाल देखने को मिली थी जिसके बाद आयकर विभाग ने कई जगहों पर छापे मारे थे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

9 नवंबर से देश में नोटबंदी कर 2000 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए जा रहे हैं। इसी बीच काला धन और काली संपत्ति रखने वालों सुरक्षा बलों की भी कड़ी नजर है। सीआईएसएफ का दावा है कि उन्होंने नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद से अब तक कुल 4 हवाई अड्डों से लगभग 15 किलो सोना जब्त किया है जिसकी कीमत लगभग 4.5 करोड़ रुपये के करीब  है।

सीआईएसएफ ने यह जानकारी भी दी कि उन्होंने 34 यात्रियों को हिरासत में लिया है जिनमे से 17 को दिल्ली हवाई अड्डे से रोका गया था। सीआईएसएफ के दावे के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और गोवाहाटी के हवाई अड्डों से बरामद किए गए गोल्ड और नकदी की कीमत करीब 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की है।

नोटबंदी के बाद से ही हवाई अडडों पर सुरक्षा जांच मुस्तैदी से की जा रही है जिससे की कोई भी अपना काला धन चाहे वह कैश के रूप में हो या जूलरी के रूप में उसे देश से बाहर निकालने की कोशिश न कर सके। देशभर के 59 हवाई अड्डों की सुरक्षा और सुरक्षा जांच की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है। इसके अलावा विस्तार से बताते हुए उन्होंने जानकारी दी है कि दिल्ली हवाई अड्डे से उन्होंने 10 से 15 नवंबर के बीच कुल 2.35 रुपये कैश और 3 किलो से ज्यादा का सोना जब्त किया। इसके अलावा मुंबई से 1 करोड़ से ज्यादा कैश, कोलकाता से 11 किलो सोना और गोवाहाटी से भी नकद राशि बरामद की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुजरात: 2000 के नए नोटों में 2 लाख 90 हजार की घूस लेते दो अधिकारी गिरफ्तार
2 रामगोपाल यादव की 25 दिन बाद हुई सपा में वापसी, कहा- नेताजी मन से मेरे खिलाफ नहीं थे
3 असम उपचुनाव: BJP को मिला मदरसा टीचर्स और स्टूडेंट्स यूनियन का साथ, पार्टी के पक्ष में जारी की गई अपील
ये पढ़ा क्या?
X