ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ चुनाव: मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, उपाध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

छत्तीसगढ़ में सोमवार को 18 सीटों के लिए मतदान होना है। ये सीटें मुख्य तौर पर नक्सल प्रभावित आठ जिलों में हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (पीटीआई फोटो)

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने रविवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। राज्य में सोमवार को होने वाले मतदान से कुछ घंटों पहले साहू के इस्तीफे को पार्टी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। इस्तीफे की चिट्ठी में साहू ने आरोप लगाया कि निजी मतभेदों की वजह से राज्य ईकाई के अध्यक्ष भूपेश बघेल उनका ‘मानसिक उत्पीड़न’ कर रहे थे। साहू ने आरोप लगाया कि पार्टी पदाधिकारी होने के बावजूद कांग्रेस के कार्यक्रमों में उन्हें कोई भूमिका निभाने के लिए नहीं दी जा रही थी। कांग्रेस के लिए अपने योगदान गिनाते हुए साहू ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य कांग्रेस प्रमुख कुछ वक्त से उन्हें पार्टी से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे, इस वजह से अब उन्होंने उपाध्यक्ष और पार्टी की सदस्यता, दोनों ही छोड़ दी है।

इस बीच अटकलें हैं कि साहू बीजेपी में जा सकते हैं। बीते एक महीने में कांग्रेस के लिए यह दूसरा बड़ा झटका है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के वर्किंग प्रेसिडेंट राम दयाल उइके ने 13 अक्टूबर को पार्टी छोड़ते हुए बीजेपी में शामिल हो गए थे। उइके का जाना इसलिए महत्वपूर्ण था क्योंकि वह एक प्रभावशाली आदिवासी नेता माने जाते हैं। उन्हें जनवरी में ही वर्किंग प्रेसिडेंट बनाया गया था। राज्य चुनाव में कांग्रेस के लिए एक झटका यह भी है कि वह बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन करने में नाकाम रही। मायावती की अगुआई वाली बीएसपी ने अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से गठबंधन करने का फैसला किया। अजीत जोगी ने हाल ही में कहा कि वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे जबकि मायावती पीएम पद पर आसीन होंगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 18 सीटों के लिए मतदान होना है। ये सीटें मुख्य तौर पर नक्सल प्रभावित आठ जिलों में हैं। इनमें से 12 सीटें अनूसूचित जनजाति समुदाय के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित है, वहीं एक सीट अनूसूचित जाति के कैंडिडेट के लिए रिजर्व है। बाकी 72 सीटों के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। दो चरणों में होने वाले इस चुनाव में कुल 1291 प्रत्याशी अपनी सियासी किस्मत आजमाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App