ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: कांग्रेस ने जारी की 37 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे। 12 नवंबर को पहले चरण में 18 सीटों पर मतदान होगा जबकि 20 नवंबर को 78 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

Author Updated: October 28, 2018 5:43 PM
मुख्यमंत्री रमन सिंह के मुकाबले कांग्रेस ने करूणा शुक्ला को मैदान में उतारा है। (फोटो सोर्स Indian Express)

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस ने शनिवार की रात 37 उम्मीदवारों का नाम जारी किया। पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल पाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे । कांग्रेस विधायक दल के नेता टी एस सिंह देव अम्बिकापुर से चुनाव लड़ेंगे जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत सक्ति विधानसभा सीट से मैदान में उतरेंगे ।

तीसरी सूची में मनेंद्रगढ़ से डॉ. विजय जायसवाल, प्रेमनगर से खेलसाय सिंह, भटगांव से पारस नाथ राजवाड़े, प्रतापपुर से प्रेमसाय सिंग टेकाम, रामानुजगंज से बृहस्पत सिंह, अंबिकापुर से टी.एस. सिंहदेव, सीतापुर से अमरजीत भगत, जशपुर से विनय कुमार भगत, कुनकुरी से उत्तम दान मिंज, पत्थलगांव से रामपुकार सिंह, सारंगढ़ से उत्तरी जांगड़े, खरसिया से उमेश पटेल, धर्मजयगढ़ से लालजीत सिंग राठिया, रामपुर से श्यामलाल कंवर, कोरबा से जयसिंघ अग्रवाल के नाम शामिल हैं।

इसी तरह मरवाही से गुलाब सिंह राज, लोरमी से शत्रुघन लाल चंद्राकर, मुंगेली से राकेश पात्रे, मस्तूरी से दिलीप लहरिया, अकलतरा से चुन्नीलाल साहू, सक्ती से चरण दास महंत, चंद्रपुर से रामकुमार यादव, कसडोल से शकुंतला साहू, भाटापारा से सुनील माहेश्वरी, रायपुर ग्रामीण से सत्यनारायण शर्मा, रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय, आरंग से डॉ. शिव कुमार डहरिया, अभनपुर से धनेन्द्र साहू, राजिम से अमितेश शुक्ला, बिंद्रानवागढ़ से संजय नेताम, पाटन से भूपेश बघेल, दुर्ग ग्रामीण से प्रतिमा चंद्राकर, दुर्ग शहर से अरूण वोरा, भिलाईनगर से देवेन्द्र यादव, अहिवारा से गुरु रूद्र कुमार, साजा से रविंद्र चौबे और कवर्धा से मो. अकबर उम्मीदवार बनाए गए हैं।

भाजपा प्रदेश में 2003 से ही सत्ता पर काबिज है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होने हैं। पहले चरण में प्रदेश में नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान कराया जाएगा । शेष 72 सीटों पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा । मतों की गिनती 11 नवंबर को होगी ।

कांग्रेस ने पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारों की सूची 18 और 22 अक्टूबर को जारी की थी । पहले चरण के मतदान में कांग्रेस ने राजनांदगांव सीट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह के मुकाबले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला को मैदान में उतारा है ।

गौरतलब है कि, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे। 12 नवंबर को पहले चरण में 18 सीटों पर मतदान होगा जबकि 20 नवंबर को 78 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए 23 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है। छत्तीसगढ़ समेत 5 चुनावी राज्यों में नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। वहीं, राज्य में सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी विधानसभा की 90 में से 78 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करीब हफ्ते भर पहले कर चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर में नक्‍सलियों से मुठभेड़, सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद
2 Chhattisgarh election 2018: बीजेपी के खिलाफ मैदान में उतरेंगी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्‍ला, CM रमन सिंह को देंगी चुनौती
3 छत्तीसगढ़: बसपा की दूसरी लिस्ट जारी, 12 उम्मीदवारों में अजीत जोगी की बहू भी शामिल