ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ः पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले नक्सली हमला, सुरक्षाबलों की बस में धमाके में 2 जवान शहीद; 5 जख्मी

सोमवार (नौ अप्रैल) दोपहर नक्सलियों ने एक बस में धमाका कर दिया। यह बस सुरक्षा बलों की बताई जा रही है। हमले में 2 जवान शहीद हुए हैं, जबकि छह के जख्मी होने की खबर आ रही है।

ग्राफिक्‍स का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमला हुआ है। सोमवार (नौ अप्रैल) दोपहर नक्सलियों ने एक बस में धमाका कर दिया। यह बस सुरक्षा बलों की बताई जा रही है। हमले में 2 जवान शहीद हुए हैं, जबकि छह के जख्मी होने की खबर आ रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल) के मौके पर अपने छत्तीसगढ़ दौरे के तहत नक्सल प्रभावित बीजापुर भी आएंगे। वह जांगला में जल संकट के मसले पर 40 परिवारों से मिलेंगे। पीएम के दौरे से पहले यह नक्सली हमला राज्य की ढीली सुरक्षा व्यवस्था की कलई खोलता है। नक्सलियों के हमले के कारण बीजापुर का मुख्य मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुआ है। नक्सलियों ने दो इंप्रूवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) धमाके किए थे।

नक्सल विरोधी ऑपरेशन्स के स्पेशल डायरेक्टर जनरल डी.एम.अवस्थी ने इस बारे में मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, “यह घटना बीजापुर के कुतरू के पास की है। पुलिस पार्टी वाहन पर नक्सलियों ने यहीं धमाका कर दिया था। हमले में 2 जवान शहीद हुए हैं, जबकि पांच गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं।” इलाके में अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच फिलहाल मुठभेड़ चल रही है।

नक्सलियों की ओर से किए गए धमाकों के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 85 बटालियन और नक्सलियों के बीच गोलीबारी होने लगी। सूत्रों की मानें तो नक्सली इस हमले के जरिए जवानों की बस को उड़ाना चाहते थे। लेकिन वे अपने इस मंसूबे में नाकाम रहे।

एक पुलिस अधिकारी ने इस हमले के बारे में बताया कि नक्सलियों ने हाल ही में महादेव घाट इलाके में कुछ पैंफलेट चिपकाए थे, जिन पर पीएम मोदी के बीजापुर दौरे को रद्द करने की बात लिखी थी। पीएम बीजापुर में अंबेडकर जयंती के मौके पर सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली स्वास्थ्य क्षेत्र की सबसे बड़ी  योजना ‘आयुष्मान भारत’ देश को समर्पित करेंगे।

आयुष्मान भारत के तहत केंद्र सरकार 1.5 लाख स्वास्थ्य और जनकल्याण केंद्रों का निर्माण करेगी, जहां लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। नक्सलियों ने इससे पहले रविवार (आठ अप्रैल) की रात सुकमा में जिला मुख्यालय के सोढ़ीपारा में बड़ेसेट्टी पंचायत के सरपंच कलमु हुंगा की धारदार हथियार से हत्या कर दी थी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App