ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया 2000 करोड़ का कर्ज, धान खरीदी, बोनस और कर्जमाफी जैसी योजनाएं की जाएंगी पूरी

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से 2000 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। जिसकी दूसरी किस्त 1500 करोड़ की मंजूरी बुधवार को मिल गयी।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से 2000 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। जिसकी दूसरी किस्त के रूप में 1500 करोड़ की मंजूरी बुधवार को मिल गयी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद  भूपेश बघेल ने किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 नवंबर से चल रही धान खरीदी और उस पर बोनस व कर्जमाफी की भरपाई करने के लिए बघेल सरकार को पहले 500 और अब 1500 करोड़ का यह कर्ज लेना पड़ा है।

दरअसल, छत्तीसगढ़ में बीते 18 सालों में तीन सरकारों ने करीब 3500 करोड़ का कर्ज लिया है। वर्तमान सरकार से पहले भाजपा सरकार ने नवंबर में 300 करोड़ और उसके बाद दिसंबर में 500 करोड़ का कर्ज लिया था। गौरतलब है कि इस कर्ज की एवज में सरकार को 7.64 प्रतिशत की दर से दो साल तक ब्याज देना होगा। बता दें कि इस साल के लिए सरकार ने 94 हजार करोड़ का बजट पास किया था। लेकिन बीते 7-8 महीनों में सिर्फ 28.40 फीसदी यानी 27 हजार करोड़ रुपए ही खर्च हो पाए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल सरकार आरबीआई से तय क्रेडिट लिमिट के तहत करीब 9 हजार करोड़ तक का कर्ज ले सकती है। जिसमें करीब तीन हजार करोड़ रूपये मिल चुके हैं। गौरतलब है कि तीन महीने में यह तीसरा मौका है, जब राज्य सरकार कर्ज ले रही है। बताया जा रहा है कि सरकार यह कर्ज धान खरीदी और उस पर बोनस व कर्जमाफी की भरपाई के लिए ले रही है।

बता दें कि राज्य सरकार इस बार 2500 रुपए क्रय मूल्य के साथ-साथ 300 रुपए बोनस दे रही है साथ ही अगले सप्ताह अनुपूरक बजट पेश करने जा रही है। बता दें कि छत्तीसगढ़ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा समेत 11 राज्य कर्ज लेने की कतार में खड़े हैं। इन राज्यों को कुल 12 हजार 900 करोड़ का कर्ज चाहिए।

Next Stories
1 लोकसभा चुनाव 2019ः केसीआर के बेटे का बड़ा बयान- 16 सीटें जीते तो दिल्ली पर कस देंगे शिकंजा
2 उत्तरप्रदेश: CM योगी आदित्यनाथ का ट्वीट- मेरे शासनकाल में नहीं हुआ कोई दंगा, दो साल में बदली लोगों की धारणा
3 मजदूर ने चुनरी ओढ़ाकर सीवर के ढक्कन पर सुलाया बच्चा, कार चालक ने कपड़ा समझ कुचल दिया
ये पढ़ा क्या?
X