ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ः Covid 19 के खिलाफ जागरुकता फैलने के लिए पुलिस ने अपनाया अनोखा तरीका

सड़कों पर निकलोगे तब मुझे अपने साथ घर लेकर जाओगे।’’ वे कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके भी बताते हैं। रायगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि बंद का पालन कराने और लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस विभाग ने यह तरीका अपनाया है।

Author रायपुर | Updated: April 6, 2020 4:04 PM
फाइल फोटो

छत्तीगसढ़ के रायगढ़ जिले में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए पुलिस ने अनोखा तरीका अपनाया है। पुलिस के जवान वायरस का वेश धारण कर लोगों से लॉकडाउन का पालन करवा रहे हैं। रायगढ़ शहर की सड़कों पर इन दिनों वायरस का वेश धारण किए पुलिसर्किमयों को अक्सर देखा जा सकता है। वायरस का वेश धारण किए ये लोग सड़कों पर घूमते लोगों को रोकते हैं और कहते हैं, ‘‘मैं कोरोना हूं। मैंने पिछले लगभग एक माह में लाखों लोगों को बीमार किया है और हजारों की जान ली है।

सड़कों पर निकलोगे तब मुझे अपने साथ घर लेकर जाओगे।’’ वे कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके भी बताते हैं। रायगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि बंद का पालन कराने और लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस विभाग ने यह तरीका अपनाया है।

सिंह ने बताया कि वायरस से बचाव के लिए लोगों से बंद का पालन कराना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग जरूरी कार्य से बाहर निकलते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो लापरवाही करते हुए अकारण बाहर घूम रहे हैं। ऐसे लोगों को समझाने के लिए पुलिस ने यह तरीका अपनाया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोरोना वायरस के वेश में पुलिस के दो जवान बंद का पालन नहीं करने वाले और अकारण बाहर घूम रहे लोगों को शहर में घूम-घूम कर संदेश दे रहे हैं कि कोरोना आपसे और आपके घर से तब तक दूर रहेगा जब तक आप उसे खुद लेने घर से बाहर नहीं निकलेंगे। इसका मतलब है कि घर से बाहर निकलने से कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावनाएं हर जगह मौजूद हो सकती है।

संतोष सिंह ने कहा कि उन्होंने स्वयं को और रायगढ़ जिले के पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने खुद को घर के अन्य परिजनों से पृथक कर लिया है।
उन्होंने बताया कि सभी अधिकारियों और जवानों से कहा गया है कि वे अपने परिजनों से दूर रहे तथा खुद को और परिवार वालों को इस खतरे से बचाकर अपनी ड्यूटी करें। रायगढ़ जिले में अभी तक एक भी व्यक्ति में कारोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि जिले में अभी तक 4,986 लोगों को पृथक वास में रखा गया है। छत्तीसगढ़ में अभी तक 10 लोगों में कारोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें से आठ लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है तथा दो लोगों का इलाज किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Corona Virus Update: गुजरात में 14 महीने के बच्चे को हुआ कोरोना वायरस, यूपी के मजदूर का है बेटा
2 ईगो के चलते 50 लाख न लिए, अब 1 करोड़ दे रहा हूं- गंभीर की पेशकश पर बोले केजरीवाल, ‘पैसे की दिक्कत नहीं है, PPE किट दिलाएं’
3 त्रिपुरा में CM के खिलाफ शिकायत करने वाले कांग्रेस नेता पर लगे फर्जीवाड़े का आरोप