ताज़ा खबर
 

मंदिर में की शादी तो बिरादरी के लोगों ने लगा दिया जुर्माना, भोज कराने का फरमान, दर्ज हुई FIR

पिता ने बैठक के दौरान सभी के सामने रोते हुए सबको बताया कि उनके पास पैसे नहीं थे तभी बेटे की शादी मंदिर में आयोजित की।

Chhattisgarh, Mahasamund, Dhobi community, arya temple, ramesh kumar, Chhattisgarh policeपीड़ित पिता रमेश कुमार और उनके बेटे। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

एक परिवार पर सामाजिक रीति-रिवाजों से शादी न करने पर बिरादरी ने जुर्माना लगा दिया। मामला छत्तीसगढ़ के महासमुंद का है। यहां एक युवक के स्वजातीय लड़की से आर्य समाज मंदिर में शादी करने पर बिरादरी ने 21 हजार रुपये अर्थदंड लगाया है। मामले का पता लगते ही पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

पीड़ित रमेश कुमार निर्मलकर और उनके बेटे नागेश्वर निर्मलकर का कहना है कि हमें भोज कराने का फरमान जारी किया गया है। 8 जून की रात दस बजे तुमगांव के पीपरपारा में सामाजिक बैठक का ओयजन किया गया था। समाज के संदेशवाहक ने इस मामले में न्याय की बात कहकर हमें वहां बुलाया। जहां पर हमें 21 रुपए अर्थदंड और भोज कराने का फरमान जारी किया।

इस दौरान पिता ने बैठक के दौरान सभी के सामने रोते हुए सबको बताया कि उनके पास पैसे नहीं थे तभी बेटे की शादी मंदिर में आयोजित की। पिता को रोता और गिड़गिड़ाता देख बैठक में मौजूद लोगों ने उनसे कहा कि कम से कम 15 हजार रुपए अर्थदंड के रूप में जमा करने ही होंगे अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपको समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा।

बिरादरी के लोगों द्वारा इस तरह की कार्रवाई की आशंका और अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए पीड़ित रमेश ने पुलिस महानिदेशक और धोबी समाज के प्रदेशाध्यक्ष सूरज निर्मलकर के सामने मदद की गुहार लगाई है। पुलिस ने 10 जुलाई को मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है।

महासमुंद के एसपी संतोष सिंह ने मामले पर कहा ‘तुमगांव के रहने वाले रमेश कुमार ने पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में उन्होंने कहा कि उनकी बिरादरी के लोगों इस शादी से खुश नहीं है। उनपर जुर्माना लगाया गया है और उनका बहिष्कार किय जा रहा है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लाइव टीवी शो में बोली बीजेपी विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी- ‘पापा प्लीज अपनी सोच बदल लो’
2 UP: घर के बाहर सो रहे लोगों को ट्रक ने कुचला, बच्ची समेत एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत
3 नीतीश के गृह जिले में जेडीयू नेता ने थाने में लगा ली फांसी, मचा हड़कंप- SHO समेत हिरासत में तीन पुलिसकर्मी