ताज़ा खबर
 

कलेक्टर ने कर्मचारियों को दी शालीन लिबास की हिदायत, बोले- जींस, टीशर्ट, भड़कीले रंग वाले कपड़े न पहनें

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में कलेक्टर ने कर्मचारियों को शालीन कपड़े पहनने की हिदायत दी है। कलेक्टर ने आदेश दिया है कि कर्मचारी जीन्स, टी शर्ट और भड़कीले रंग वाले कपड़े नहीं पहनें।

Author बीजापुर | June 12, 2019 10:50 AM
बीजापुर के कलेक्टर का निर्देशः नियमानुसार सरकारी कर्मचारियों को ऐसे वस्त्र धारण कर कार्यालय में उपस्थित होना चाहिए जिससे उनकी शालीनता दिखे। (प्रतीकात्मक तस्वीर )

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में कलेक्टर ने कर्मचारियों को शालीन कपड़े पहनने की हिदायत दी है। कलेक्टर ने आदेश दिया है कि कर्मचारी जीन्स, टी शर्ट और भड़कीले रंग वाले कपड़े नहीं पहनें। बीजापुर के कलेक्टर केडी कुंजाम ने एक आदेश जारी कर कहा है कि अक्सर देखा जाता है कि जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय अवधि में सामान्य वेशभूषा के स्थान पर टी-शर्ट, जीन्स एवं भड़कीले रंग वाले वस्त्र धारण कर कार्यालय में आते हैं। नियमानुसार सरकारी कर्मचारियों को ऐसे वस्त्र धारण कर कार्यालय में उपस्थित होना चाहिए जिससे उनकी शालीनता दिखे। आदेश में कहा गया है कि चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भी अपने निर्धारित परिधान में नहीं आते हैं। जबकि, उन्हें शासन से नियमानुसार परिधान एवं धुलाई भत्ता मिलता है। यह स्थिति आपत्तिजनक है।

कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि सभी शासकीय अधिकारी, कर्मचारी भविष्य में शालीन वस्त्र धारण कर कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अपने निर्धारित पोशाक में ही कार्यालय में उपस्थित होंगे। आदेश का पालन नहीं किए जाने की स्थिति में संबंधित शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल जून 2018 में राजस्थान सरकार के श्रम मंत्रालय ने भी इसी तरह का नोटफिकेशन जारी किया था। इस अधिसूचना में राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को सख्त हिदायत के साथ जींस-टीशर्ट नहीं पहनने की सलाह दी गई था। 21 जून, 2018 को जारी किए आदेश में कहा गया था कि आमतौर पर कुछ अधिकारी/कर्मचारी ऑफिस जींस और टीशर्ट पहनकर आते हैं या दूसरी अशिष्ट पोशाक पहनकर आते हैं, जो अशोभनीय और ऑफिस की गरिमा के विपरीत प्रतीत होती है। अधिसूचना में आगे लिखा गया था, ‘इसलिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से उम्मीद है कि वो विभाग या ऑफिस में गरिमा बनाए रखते हुए पेन्ट और शर्ट (शिष्ट पोशाक) पहनकर उपस्थित होवे।’ जानकारी के लिए आपको बता दें कि ड्रेस कोड का यह नोटिफिकेशन श्रम विभाग के कमिश्नर गिरिराज सिंह कुशवाहा द्वारा जारी की गई था

भाषा के इनपुट के साथ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X