ताज़ा खबर
 

छठ पर्व: दो हजार जवान होंगे तैनात

पूर्वांचल के महापर्व छठ पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के दो हजार से ज्यादा जवानों और अधिकारियों को छठ घाटों पर मुस्तैद किया गया है। दिल्ली के विभिन्न घाटों में ट्रैफिक पुलिस ने 2 से 3 लाख के करीब लोगों के आने की संभावना व्यक्त की है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 12, 2018 4:59 AM
यमुना के तट पर छठ पूजा की तैयारी करते लोग। (फोटो : आरुष चोपड़ा)

अमलेश राजू

पूर्वांचल के महापर्व छठ पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के दो हजार से ज्यादा जवानों और अधिकारियों को छठ घाटों पर मुस्तैद किया गया है। दिल्ली के विभिन्न घाटों में ट्रैफिक पुलिस ने 2 से 3 लाख के करीब लोगों के आने की संभावना व्यक्त की है। मंगलवार शाम को डूबते सूर्य और बुधवार सुबह को उगते सूर्य को अर्घ्य देना है, लिहाजा इन दोनों दिन विशेष रूप से पुलिस की व्यवस्था है। ट्रैफिक पुलिस ने पूर्वी, उत्तरी, मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पूर्वी, उत्तर-पश्चिम, बाहरी और पश्चिमी क्षेत्रों में करीब 34 जगहों को चिह्नित कर जवानों को मुस्तैद कर सड़क किनारे पार्किंग पर रोक लगाई है। रेलवे स्टेशनों नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन के साथ ही आइएसबीटी जाने वालों को वैकल्पिक मार्गों के साथ यह भी सलाह दी गई है कि वे समय से कुछ पहले गंतव्य तक जाने के लिए निकलें जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

सोमवार से घाटों पर सरकारी व्यवस्था के साथ स्वंय सेवी संगठन और छठ पूजा समितियों के लोगों का आने शुरू हो जाएगा। ट्रैफिक पुलिस का अनुमान है कि पूर्वी और उत्तरी दिल्ली के श्मशान घाट पर 700 से 800 श्रद्धालु आएंगे जबकि वजीराबाद पूर्वी घाट से नानकसर गुरुद्वारा और घाट गढ़ी मांडू पर 5 से 7 हजार के आसपास श्रद्धालु जुटेंगे। सोनिया विहार और चौहान पट्टी पर 25 से 3 हजार जबकि आइटीओ यमुना पुल रेनीवेल, शकरपुर आइपी एस्टेट की ओर से 6 से 7 हजार भक्त आएंगे। बैंक एनक्लेव के सामने पुस्ता ठोकर नंबर-11 पर 500 से 600 लोगों और नोएडा से सटे न्यू अशोक नगर कोंडली नहर पर 10 से 12 हजार लोगों के आने की संभावना है।

सीमित है पार्किंग की व्यवस्था घाट पर आने वालों के लिए सीमित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। शाहदरा मोनेस्ट्री के पास, डीडीए पार्क बाढ़ नियंत्रण बोर्ड के पास, सन्यास आश्रम शाहदरा आइएसबीटी, पुश्ता रोड और दिल्ली सचिवालय के पास आइटीओ पर कुछ गाड़ियां लगेेंगी। कच्चा रोड पंटून पुल, नानकसर, गीता कालोनी श्मशान घाट, दिल्ली सचिवालय से सामने वेलोड्रम रोड, भलस्वा झील, कालिंदी कुंज के पास, आगरा नहर रोड और लक्कड़ मार्केट आगरा नहर के पास भी कुछ गाड़ियां लगाई जाएंगी। मंगलवार शाम तीन से आठ बजे और बुधवार सुबह चार से आठ बजे तक ज्यादा श्रद्धालु आएंगे। भारी वाहनों को मुंडका चौक, बाहरी रिंग रोड, चंदगी राम अखाड़ा की तरफ से आने की अनुमति नहीं है। पुलिस अधिकारी आलोक कुमार का कहना है कि सार्वजनिक परिवहनों को ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर लोग भीड़ से बचने में सफल हो पाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हर साल नहीं करानी होगी वाहनों की फिटनेस
2 मध्य प्रदेश: भाजपाई मंत्री से वोटरों ने मांगा 5 साल का हिसाब, गुस्सा हो चल दिए नेताजी
3 ड्राइवर ने बीच में रोकी ट्रेन, पटरी किनारे पेशाब की फिर आगे बढ़ाई गाड़ी