Chandrayaan 2: राहुल गांधी-अमित शाह समेत इन लोगों ने दी Vikram Lander से संपर्क टूटने के बाद प्रतिक्रिया

मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों से कहा कि देश को उन पर गर्व है और उन्हें हौसला रखना चाहिए। पीएम ने लैंडर से संबंधित घटनाक्रम के संदर्भ में आज राष्ट्र को संबोधित किया।

new delhiचंद्रयान-2 (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Chandrayaan 2 Landing News: ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का आज जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों से कहा कि वे निराश न हों और सर्वश्रेष्ठ के लिए उम्मीद करें। मोदी चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का सीधा नजारा देखने के लिए यहां स्थित इसरो केंद्र पहुंचे थे। हालांकि, लैंडर से संपर्क टूट जाने के कारण ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ के बारे में कोई सूचना नहीं मिल पाई। मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों से कहा कि देश को उन पर गर्व है और उन्हें हौसला रखना चाहिए। पीएम ने लैंडर से संबंधित घटनाक्रम के संदर्भ में आज राष्ट्र को संबोधित किया। मोदी ने कहा, ‘‘हौसला रखें…सर्वश्रेष्ठ के लिए उम्मीद करें।’’ उन्होंने इसरो प्रमुख के. सिवन की पीठ भी थपथपाई।

National Hindi Khabar, 7 September 2019 LIVE News Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

राष्ट्रपति ने किया ट्वीट: वहीं, ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट जाने के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा कि देश को इसरो के वैज्ञानिकों पर गर्व है। कोविन्द ने ट्वीट किया, ‘‘चंद्रयान-2 मिशन के साथ इसरो की समूची टीम ने असाधारण प्रतिबद्धता और साहस का प्रदर्शन किया है। देश को इसरो पर गर्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते हैं।’’ लैंडर से संपर्क टूट जाने की घोषणा से कुछ मिनट पहले सिवन ने मोदी को इस बारे में जानकारी दी।

राहुल गांधी का बयान: गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘इसरो को ‘चंद्रयान-2’ मिशन पर उसके बेहतरीन कार्य के लिए बधाई। आपका भाव और समर्पण हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा है। आपका काम व्यर्थ नहीं जाएगा। इसने कई और महत्वपूर्ण तथा महत्वाकांक्षी भारतीय अंतरिक्ष मिशनों की नींव रखी है।’’ कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि समूचा देश इस समय इसरो की टीम के साथ खड़ा है। अंतरिक्ष एजेंसी के कठिन परिश्रम और प्रतिबद्धता ने देश को गौरवान्वित किया है।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मुंबई के मौसम का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें

अमित शाह का बयान: गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ISRO की इस उपलब्धि के लिए देश को उनपर गर्व है। उन्होंने देश अपने वैज्ञानिकों के साथ खड़ा है। उन्होंने ISRO को आगे के लिए शुभकामनाएं दी।

अहमद पटेल का बयान: वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने ट्वीट किया कि इसरो की टीम का समर्पण और कठिन परिश्रम ‘‘हम सभी के लिए एक प्रेरणा है।’’ बता दें कि ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था।

Next Stories
1 Mumbai Rains, Weather Forecast: मुंबई में फिर भारी बारिश का अलर्ट, गणेश उत्सव में पड़ सकती है खललजारी, अगले 2 दिनों में मुंबई में होगी भारी बारिश
2 Chandrayaan 2 Landing: वैज्ञानिकों से बोले PM मोदी- मैं आपके चेहरों पर मायूसी को समझ सकता हूं, चांद को छूना हमारा संकल्प
3 केंद्र में भी लागू किया गया गुजरात मॉडल, निर्दोषों को फंसा फर्जी मामले किए दर्ज, BJP पर बरसे दिग्विजय सिंह
ये पढ़ा क्या?
X