ताज़ा खबर
 

Chandrayaan-2: चन्द्रमा पर विक्रम लैंडर की लोकेशन पता चली, संपर्क साधने में जुटा है ISRO

Chandrayaan-2 Vikram Lander ISRO Chief K Sivan: सिवन ने बताया कि ऑर्बिटर ने लैंडर की थर्मल इमेज क्लिक की हैं। हालांकि अभी कोई कम्युनिकेशन स्थापित नहीं हो पाया है, हम लगातार कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।

Author बेंगलुरू | Updated: September 8, 2019 11:19 PM
चंद्रयान-2 की तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Chandrayaan-2 Vikram Lander: Chandrayaan-2 Vikram Lander: इसरो (ISRO) प्रमुख के सिवन चंद्रयान-2 मिशन को लेकर रविवार को एक बड़ी अहम जानकरी दी। उन्होंने कहा कि हमें चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर (VikramLander) की लोकेशन का पता चल गया है। सिवन ने बताया कि ऑर्बिटर ने लैंडर का पता लगते हुए थर्मल इमेज भी क्लिक की हैं। हालांकि ऑर्बिटर का उससे अभी कोई संपर्क नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि हम लोग संपर्क स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, बहुत जल्द उससे संपर्क स्थापित हो जाएगा। बता दें कि शुक्रवार-शनिवार की रात को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग के समय इसरो का लैंडर विक्रम से संपर्क टूट गया था।


National Hindi News 08 September 2019 LIVE Updates: दिनभर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मुंबई में फिर भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने कहा- मुंबईकर सावधान रहें
गौरतलब है कि शनिवार की को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग के वक्त इसरो का लैंडर विक्रम से संपर्क टूट गया था। जिसके बाद वैज्ञानिकों समेत पूरे देश में मायूसी छा गई थी। जिसके बाद के सिवन ने बयान जारी कर बताया कि चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर पहले ही विक्रम लैंडर से हमारा (इसरो) संपर्क टूट गया है। लेकिन वैज्ञानिक आंकड़ों का अध्ययन करने में जुटे हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी भी इसरो के बंगलूरू स्थित सेंटर पहुंचे थे। लेकिन रविवार को इसरो चीफ ने कहा कि विक्रम लैंडर का पता चल गया है। ऐसे में देश की लोगों की उम्मीदें फिर से जिंदा हो गई है।

पीएम ने दिया हौसला: जब इसरो का लैंडर से संपर्क टूटा तो वैज्ञानिकों को हिम्मत देते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि आपने जो किया, वह कोई कम बड़ी उपलब्धि नहीं है। उन्होंने कहा था कि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इस दौरान पीएम ने जब इसरो चीफ को गले से लगाया तो सिवान भावुक हो गए और उनकी आंखों से छलक पड़े और खुद मोदी भी भावुक हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे मोदी-मोदी के नारे, पूर्व PM बोले- अर्थव्यवस्था धीमी, GDP गिरी
2 Man Vs Wild Bear Grylls: मुंबई मेट्रो के लिए पेड़ों की कटाई पर छात्रों ने बीयर ग्रिल्स से मांगी मदद, कहा- ‘आ के पेड़ बचाओ’
3 Chandrayaan 2 Landing: कांग्रेस नेता उदित राज ने ISRO पर उठाए सवाल, कहा- पूजा पाठ की जगह वैज्ञानिकता पर करते विश्वास