ताज़ा खबर
 

Chandrayaan-2 के बाद Gaganyaan Mission की तैयारी, अंतरिक्षयात्रियों के चयन की पहले चरण की प्रक्रिया पूरी

Gaganyaan Mission: चयनित टेस्ट पायलट गहन शारीरिक अभ्यास जांच, प्रयोगशाला जांच, रेडियोलॉजिकल जांच, क्लीनिकल जांच और मनोवैज्ञानिक स्तर पर कई तरह के जांच से गुजरे।

Author नई दिल्ली | Updated: September 9, 2019 10:43 AM
mission gaganyanगगनयान मिशन के लिए भारतीय वायुसेना ने पहले चरण की प्रक्रिया की पूरी फोटो सोर्स- @IAF_MCC

Gaganyaan Mission: भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन के लिए अंतरिक्षयात्रियों के चयन के लिए पहले चरण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। वायु सेना ने कहा कि टेस्ट पायलटों की गहन शारीरिक जांच, प्रयोगशाला जांच, रेडियोलॉजिकल जांच, क्लीनिकल जांच और मनोवैज्ञानिक के विभिन्न आयामों की जांच की गई। वायु सेना के सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक चयन प्रक्रिया में 25 टेस्ट पायलटों ने हिस्सा लिया। चयन प्रक्रिया में अभी कई चरण होंगे और सिर्फ 2-3 टेस्ट पायलट ही अंतिम सूची में शामिल हो पाएंगे।

अंतरिक्षयात्रियों का चयन टेस्ट पायलटों में से होगाः वायु सेना ने ट्वीट किया कि मिशन गगनयान-भारतीय वायु सेना ने भारतीय अंतरिक्षयात्री चयन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस में पहला स्तर पूरा कर लिया। चयनित टेस्ट पायलट गहन शारीरिक अभ्यास जांच, प्रयोगशाला जांच, रेडियोलॉजिकल जांच, क्लीनिकल जांच और मनोवैज्ञानिक स्तर पर कई तरह के जांच से गुजरे। पहला गगनयान मिशन के लिए 2022 तय किया गया। यह अपने साथ तीन अंतरिक्षयात्रियों को लेकर रवाना होगा। इन अंतरिक्षयात्रियों का चयन सशस्त्र बलों के टेस्ट पायलटों में से किया जाएगा।
National Hindi News 07 September 2019 LIVE Updates: दिनभर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: नागपुर और विदर्भ में भारी बारिश की चेतावनी, PM मोदी का दौरा भी रद्द 

प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे विदेशः इसरो के एक अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर देशों के पहले इस तरह के मिशन में टेस्ट पायलट ही शामिल रहे हैं। इन सशस्त्रबलों के पास महिला टेस्ट पायलट नहीं है।उम्मीदवारों का जत्थे में शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है और इन्हें प्रशिक्षण के लिए नवंबर के बाद रूस भेजा जाएगा। भारत के पहले अंतरिक्षयात्री राकेश शर्मा भी भारतीय वायु सेना के पायलट रह चुके हैं।

Next Stories
1 Chandrayaan- 2 Landing: जानें कैसे शुरू हुआ था भारत का दूसरा मानवरहित चंद्र मिशन, पढ़ें पूरा घटनाक्रम
2 पश्चिम बंगाल: NRC के मुद्दे पर TMC व BJP आमने-सामने, ममता बनर्जी बोलीं- राज्य में नहीं लागू होने दूंगी
3 Chandrayaan-2 Landing: मोदी के सामने भावुक हो गए ISRO चीफ, गले लगाकर ढांढस बंधाते रहे पीएम, देखें VIDEO
आज का राशिफल
X