scorecardresearch

शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, सीएम भगवंत मान बोले- थैंक्यू मोदी जी

Chandigarh Airport Renamed: एयरपोर्ट के नाम को लेकर पंजाब और हरियाणा के बीच लंबे समय से विवाद बना हुआ था। चंडीगढ़ एयरपोर्ट में केंद्र सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि पंजाब की 24. 5 और हरियाणा की भी 24. 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, सीएम भगवंत मान बोले- थैंक्यू मोदी जी
चंडीगढ़ एयरपोर्ट (Source- Express Photo)

Chandigarh Airport Renamed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का ऐलान कर दिया है। यह ऐलान प्रधानमंत्री ने रविवार (25 सितंबर 2022) को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि शहीद-ए-आजम की जयंती पर 28 सितंबर को चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। जिसके बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान ने इस पर पीएम मोदी का आभार जताया है।

अपने ट्विटर अकाउंट पर सीएम मान ने लिखा, “आखिरकार हमारे प्रयास सफल रहे। हम पूरे पंजाब की ओर से चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखने के निर्णय का स्वागत करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल की गहराइयों से शुक्रिया। पंजाबियों की यह मांग लंबे समय बाद पूरी हो रही है।”

शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट: वहीं, मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि के रूप में, यह फैसला लिया गया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से तीन दिन बाद 28 सितंबर को आजादी के अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन भगत सिंह की जयंती मनाई जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “भगत सिंह की जयंती से ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। यह तय किया गया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।” पीएम मोदी ने चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के साथ ही समस्त देशवासियों को इसके लिए बधाई दी और कहा कि इसका इंतजार काफी समय से किया जा रहा था।

विमानन मंत्रालय को भेजा था पत्र: वहीं, दूसरी ओर मीडिया से बात करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री ने अपनी राज्य सरकार और हरियाणा के संयुक्त प्रयासों के बारे में भी बताया। सीएम मान ने बताया, “हमने आपस में चर्चा की और फिर आम सहमति बनी। हरियाणा के नागरिक उड्डयन मंत्री दुष्यंत चौटाला और मैंने संयुक्त रूप से शहीद भगत सिंह के जन्मदिन से पहले मोहाली-चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम उनके नाम पर रखने के लिए विमानन मंत्रालय को एक पत्र भेजा था। हम चाहते थे कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम बदलकर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाए।”

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 04:36:59 pm
अपडेट