ताज़ा खबर
 

सीबीएसई की किताबें ऑनलाइन मुफ्त

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी पुस्तकें और शिक्षण सामग्री केंद्र के प्रयास के तहत मुफ्त आॅनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी..

Author नई दिल्ली | December 20, 2015 12:11 AM
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी पुस्तकें और शिक्षण सामग्री केंद्र के प्रयास के तहत मुफ्त आॅनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। पूर्वी दिल्ली के एक केंद्रीय विद्यालय में कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि इन विद्यालयों में शिक्षण परिणाम में समग्र सुधार के लिए पहल की जाएगी। उन्होंने खिचड़ीपुर में स्कूल के नए भवन के उद्घाटन समारोह में कहा कि हमने करीब डेढ़ महीने पहले ई-बुक्स और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एनसीईआरटी की पुस्तकें मुफ्त उपलब्ध कराई है। हम अपने सुशासन प्रयास के तहत सीबीएसई पुस्तकें भी अतिरिक्त शिक्षण सामग्री व वीडियो के साथ ऑनलाइन उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

कार्यक्रम में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की इस मांग पर कि यह सुनिश्चित करने की कोशिश होनी चाहिए कि विद्यार्थी न केवल पेशेवर तरीके से उत्कृष्ट प्रदर्शन करें बल्कि अच्छा इंसान भी बने, स्मृति ईरानी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों से बालसभा का आयोजन करने को कहा। इन सभाओं में बच्चे रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों के पेशवेरों से संवाद करेंगे और एक पेशेवर अच्छा इंसान बनने में मदद करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले अकादमिक वर्ष से कक्षा एक से बारहवीं की कक्षा के छात्रों के लिए शाला दर्पण व सारांश सेवाएं शुरू की जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App