ताज़ा खबर
 

नेशनल डिफेंस एकेडमी में भी भ्रष्‍टाचार? प्रिंसिपल समेत कई प्रोफेसर्स पर केस दर्ज

सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक देश के सैन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठित संस्थान एनडीएम में इन प्रोफेसर्स ने शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी की है। फिलहाल इन सभी आरोपी प्रोफेसर और प्रिंसिपल के घर और ऑफिस में जांच की जा रही है।

नेशनल डिफेंस एकेडमी पुणे (फोटो सोर्स- ट्विटर/@rashtrapatibhvn)

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में भ्रष्टाचार होने का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनडीए, खड़कवासला, पुणे के कुछ फेकल्टी मेंबर्स के खिलाफ सीबीआई ने केस दर्ज किया है। सीबीआई ने आईपीसी की धारा 120-बी, 420, 465, 471 और पीसी एक्ट 1988 की कुछ धाराओं के तहत एकेडमी के प्रिंसिपल एम प्रकाश शुक्ला, पॉलिटिकल साइंस के एक प्रोफेसर, केमेस्ट्री और गणित विभाग के दो असिस्टेंट प्रोफेसर और केमेस्ट्री विभाग के एचओडी के ऊपर केस दर्ज किया है। इन सभी के ऊपर एनडीए में शिक्षकों की भर्ती को लेकर गड़बड़ी करने का आरोप लगा है।

सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक देश के सैन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठित संस्थान एनडीएम में इन प्रोफेसर्स ने शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी की है। फिलहाल इन सभी आरोपी प्रोफेसर और प्रिंसिपल के घर और ऑफिस में जांच की जा रही है। आपको बता दें कि ओम प्रकाश शुक्ला को एनडीए खड़कवासला के प्रिंसिपल के तौर पर 2011 में नियुक्त किया गया था।

सीबीआई के अधिकारियों का कहना है, ‘प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार हमने पिछले साल अगस्त में ही प्रारंभिक जांच शुरू कर दी थी। छानबीन के दौरान हमें जो दस्तावेज मिले उनके आधार पर हमने यह पाया कि पांच वरिष्ठ फैकल्टी मेंबर्स ने अपनी नियुक्ती और प्रमोशन के लिए फेक डॉक्यूमेंट्स दिए थे। हम इस मामले की भी जांच करेंगे कि इसमें कोई अन्य अधिकारी भी शामिल है या नहीं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App