ताज़ा खबर
 

सत्‍येंद्र जैन पर आय से 217% अधिक संपत्ति जुटाने का आरोप, सीबीआई ने दायर की चार्जशीट

सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र कुमार जैन, उनकी पत्नी और कुछ अन्य के खिलाफ सोमवार को यहां एक अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया।

Author नई दिल्ली | Updated: December 4, 2018 9:47 AM
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र कुमार जैन

सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र कुमार जैन, उनकी पत्नी और कुछ अन्य के खिलाफ सोमवार को यहां एक अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया। जांच एजेंसी ने कहा कि उन्होंने 2015-17 में आय के ज्ञात स्रोत से ‘‘217.20 फीसदी’’ ज्यादा धन अर्जित किए।
पटियाला हाउस में सीबीआई की विशेष अदालत में दाखिल आरोपपत्र में एजेंसी ने आरोप लगाए कि जैन और उनके रिश्तेदारों के नियंत्रण वाली कंपनियों में ‘‘गलत तरीके से प्राप्त धन’’ लगाए गए।

इसमें आरोप लगाया गया है कि उनकी पत्नी पूनम जैन इस प्रक्रिया में काफी सक्रिय थीं इसलिए उन्हें जैन के व्यावसायिक सहयोगियों और रिश्तेदारों — अजित प्रसाद जैन, वैभव जैन, सुनील कुमार जैन और अंकुश जैन के साथ आरोपी बनाया गया है। सीबीआई ने कहा कि जैन और उनके रिश्तेदारों की प्रयास इन्फो सॉल्यूशंस, अंिकचन डेवलपर्स, मंगलयातन प्रोजेक्ट्स और इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड में हिस्सेदारी है।

सीबीआई ने आरोप लगाए कि सत्येन्द्र जैन मंगलयातन प्रोजेक्ट्स को छोड़कर अन्य सभी कंपनियों में निदेशक थे। वह दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, गृह, ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, उद्योग, शहरी विकास और बाढ़ एवं सिंचाई मंत्री हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आय से अधिक संपत्ति मामले में पिछले वर्ष 24 अगस्त को सीबीआई द्वारा मामला दर्ज करने के बाद गृह मंत्रालय द्वारा एजेंसी को जैन पर मुकदमा चलाने की अनुमति मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है।

जैन, उनकी पत्नी पूनम और कुछ अन्य सहयोगियों पर मामला दर्ज किया गया था। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 1.47 करोड़ रुपये का कोई विवरण नहीं है जो 2015 से 2017 के बीच की अवधि की उनकी वैध आय से 217.20 फीसदी अधिक है।

Next Stories
1 नौ दिसंबर की रैली के दूरगामी परिणाम होंगे : विहिप
2 पहले कार में मारी टक्कर फिर इंस्पेक्टर को पीटा
3 कौन बनेगा करोड़पति के नाम से आया था संदेश, 25 लाख रुपए का लालच दे ठगे 37 हजार, मामला दर्ज
ये पढ़ा क्या?
X