scorecardresearch

CBI Arrest Vijay Nayar: दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर को किया गिरफ्तार

CBI Arrested Businessman Vijay Nayar: इंडियन एक्सप्रेस के सूत्र ने खुलासा किया कि इंडोस्पिरिट के एमडी समीर महेंद्रू ने राधा इंडस्ट्रीज के खाते में एक करोड़ की राशि ट्रांसफर की है। राधा इंडस्ट्रीज का प्रबंधन दिनेश अरोड़ा कर रहे हैं।

CBI Arrest Vijay Nayar: दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर को किया गिरफ्तार
Delhi Excise Policy: सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर को किया गिरफ्तार (Photo-File/Indian Express)

CBI Arrested Vijay Nayar: आम आदमी पार्टी से जुड़े रहे इवेंट्स कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर को दिल्ली आबकारी नीति मामले में अनियमितताओं के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया है। नायर की भूमिका पर सीबीआई की एफआईआर में कहा गया था कि विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि विजय नायर एक मनोरंजन और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ, पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय, ब्रिंडको स्पिरिट्स के मालिक अमनदीप ढाल और इंडोस्पिरिट के मालिक समीर महेंद्रू आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि वह नीति वापस ले रही है। सीबीआई की एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि सूत्र ने आगे खुलासा किया कि कुछ एल -1 लाइसेंस धारक खुदरा विक्रेताओं को क्रेडिट नोट जारी कर रहे हैं, ताकि सरकारी कर्मचारियों को अनुचित आर्थिक लाभ के रूप में धन को स्थानांतरित करने के इरादे से शुरू किया जा सके। इसके अलावा वे अपने रिकॉर्ड को सही रखने के लिए अपने खातों की किताबों में झूठी प्रविष्टियां दिखा रहे हैं।

राधा इंडस्ट्रीज का प्रबंधन दिनेश अरोड़ा कर रहे हैं

सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, सूत्र ने आगे खुलासा किया कि बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव के निदेशक अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे मनीष सिसोदिया के करीबी सहयोगी हैं और शराब लाइसेंसधारियों से वसूले गए अनुचित आर्थिक लाभ को आरोपी लोक सेवकों को प्रबंधित करने और बदलने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। सूत्र ने आगे खुलासा किया कि इंडोस्पिरिट के एमडी समीर महेंद्रू ने राधा इंडस्ट्रीज के खाते में एक करोड़ की राशि ट्रांसफर की है। राधा इंडस्ट्रीज का प्रबंधन दिनेश अरोड़ा कर रहे हैं।

FIR में नायर, सिसोदिया और 13 अन्य लोगों के नाम शामिल

एफआईआर के अनुसार, अरुण रामचंद्र पिल्लई समीर महेंद्रू से विजय नायर के माध्यम से आरोपी लोक सेवक को आगे संचरण के लिए अनुचित आर्थिक लाभ एकत्र करते थे। अर्जुन पांडे नाम के शख्स ने एक बार विजय नायर की तरफ से समीर महेंद्रू से करीब 2-4 करोड़ रुपये की बड़ी रकम वसूल की थी। सूत्र ने आगे जानकारी दी है कि एक प्रोपराइटरशिप फर्म महादेव लिकर्स को एल-1 लाइसेंस दिया गया था। सनी मारवाह फर्म के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता हैं। वह स्वर्गीय पोंटी चड्ढा के परिवार द्वारा प्रबंधित की जा रही कंपनियों/फर्मों में निदेशक भी हैं। बता दें कि एफआईआर में नायर, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और 13 अन्य लोगों के नाम शामिल थे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 10:11:30 pm
अपडेट