ताज़ा खबर
 

पंजाबः केंद्र के NFSA में न मिला लाभ तो CM ने 9 लाख लाभार्थियों के लिए अलग से घोषित की स्कीम

राज्य पोषित योजना के तहत एनएफएसए में कवर नहीं किए गए 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन प्रदान किया जाएगा। पंजाब में करीब 1.41 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 12, 2020 3:20 PM
ludhiana-jagran-special,news,state,Capt Amarinder Singh, Smart ration card scheme, How to create a smart card, Punjab government, Punjab topपंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एनएफएसए में कवर नहीं किए गए लोगों के लिए अलग से एक स्कीम का शुभारंभ किया। (file)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत कवर नहीं किए लोगों के लिए अलग से एक स्कीम का शुभारंभ किया है। इस राज्य पोषित योजना के तहत एनएफएसए में कवर नहीं किए गए 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन प्रदान किया जाएगा। पंजाब में करीब 1.41 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ सेवा लागू करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस योजना से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। साथ ही लाभार्थियों को किसी भी डिपो से राशन खरीदने की आजादी मिलेगी। पंजाब सरकार के फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशू ने इसका श्रेय मनमोहन सिंह सरकार को दिया है। उन्होने कहा यह स्कीम 2013 में केंद्र की तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार ने बनाई थी। मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 3,70,0000 कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे डेढ़ करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

स्मार्ट राशन कार्ड लाभार्थी को अधिकार देता है कि वह पंजाब राज्य के किसी भी राशन डिपो से खाद्यान्न का अपना कोटा प्राप्त कर सके। भारत भूषण आशू ने कहा कि यह सरकार गरीबों की भलाई के लिए हमेशा काम करती है और आगे भी करती रहेगी। मंत्री ने कहा “स्मार्ट कार्ड किसी भी दुकान से लाभार्थियों को राशन लेने में सक्षम बनाएगा, जिससे राशन डिपो का एकाधिकार समाप्त हो जाएगा।”

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सार्वजनिक खाद्य वितरण की एक पारदर्शी प्रणाली को लागू करने की यात्रा बहुत कठिन थी, क्योंकि पिछली सरकार ने एक भ्रष्ट और एकाधिकार वाली व्यवस्था लागू कर दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: BJP ने दिया नारा- ‘जन जन की पुकार, आत्मनिर्भर बिहार’, RJD का तंज- पहले बीजेपी खुद तो आत्मनिर्भर हो जाए
2 अन्नदाताओं का प्रदर्शनः Congress ने BJP की कराई कौरवों से तुलना, कहा- भाजपा मत भूले, किसानों ने बड़े-बड़े तख्त पलटाए
3 Bihar Elections 2020: नहीं दी JDU को टेंशन, पर BJP जो कहेगी उसी पर चलेंगे- बोले LJP चीफ चिराग पासवान
IPL 2020 LIVE
X