राजधानी का मौसम: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, हल्की ठंड के साथ प्रदूषण भी बढ़ेगा

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि दिल्ली के स्मॉग टावर के नतीजे काफी सुखद है। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो आने वाले दिनों में प्रदूषण से निपटने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Jansatta Editorial, jansatta opinion
हमारे यहां जीवन प्रत्याशा घटने के पीछे एकमात्र कारण वायु प्रदूषण नहीं है। ध्वनि प्रदूषण भी स्वास्थ्य संबंधी अनेक परेशानियां पैदा कर रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना व हल्की ठंड के बीच शनिवार से वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने की आशंका है। शुक्रवार से सुबह शाम की हल्की ठंड शुरू होने के साथ ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बिगड़ कर मध्यम स्तर की हो गई है। मख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है। साथ ही कहा है कि ‘स्माग टावर’ के नतीजे काफी सुखद हैं यह हवा को 60 से 70 फीसद तक साफ कर रहा है। लेकिन सफर ने अगले दो-तीन दिन में दिल्ली की हवा के खराब दर्जे में पहुंचने का अनुमान जताया है।

वहीं, शनिवार को हल्की बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शाम साढ़े पांच बजे सापेक्ष आर्द्रता 42 फीसद दर्ज की गई। आइएमडी के मुताबिक, शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। साथ ही, कल न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।
हल्की ठंड शुरू होने के बीच दिल्ली में आज औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 198 दर्ज किया गया।

इसके अगले दो से तीन दिन में और बिगड़ने के आसार हैं। वायु प्रदूषण निगरानी प्रणाली सफर के मुताबिक ठंड व हवा में नमी बढ़ने से प्रदूषक तत्व निचले स्तर पर जमा होने के कारण अगले तीन दिनों में हवा खराब दर्जे की हो जाएगी।

इसमें रावण जलाने से होने वाला प्रदूषण भी योगदान करेगा। इस बीच मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि दिल्ली के स्मॉग टावर के नतीजे काफी सुखद है। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो आने वाले दिनों में प्रदूषण से निपटने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दिल्ली में जमीन और महंगी हुई