ताज़ा खबर
 

सहारनपुर में चुनाव प्रचार थमा, कड़ी चौकसी में कल पड़ेंगे वोट

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के तीसरे चरण का चुनाव प्रचार सोमवार शाम साढ़े पांच बजे बंद हो गया।

Author सहारनपुर | November 28, 2017 1:14 AM

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के तीसरे चरण का चुनाव प्रचार सोमवार शाम साढ़े पांच बजे बंद हो गया। सहारनपुर नगर निगम और नगर पालिका देवबंद, गंगोह, नकुड़ और सरसावा व नगर पंचायत अंबेहटापीर, नानोता, बेहट व सुल्तानपुर चिलकाना, तीतरो, रामपुर मनिहारान में 29 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। एक दिसंबर को मतों की गिनती होगी। जिलाधिकारी प्रमोद कुमार पांडे और एसएसपी बबलू कुमार ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में कुल 223 मतदान केंद्र हैं जिनमें 75 संवेदनशील और 117 अतिसंवेदनशील, 11 अति-संवेदनशील-प्लस चिह्नत किए गए हैं। 20 सामान्य श्रेणी के हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 21 प्रभारी, 45 सह-प्रभारी, 21 जोनल और 59 सेक्टर मजिस्टेट तैनात किए गए हैं। 51 आरओ और 103 एआरओ तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पहले दो चरण के चुनावों में नगर निगमों के मतदान में बड़ी संख्या में ईवीएम मशीनों की खराबी सामने आई, इसलिए सहारनपुर नगर निगम के मतदान के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त ईवीएम मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे मशीन के खराब होते ही दूसरी मशीन से मतदान प्रक्रिया जारी रखी जा सके।

सहारनपुर नगर निगम के महापौर पद के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं और पार्षद पद के लिए 6 वार्डों के प्रत्याशी अधिक होने के कारण 54 बूथों पर दो-दो ईवीएम मशीनों से मतदान कराया जाएगा। बाकी 64 मतदान केंद्रों पर एक-एक मशीनों से ही मतदान होगा। सहारनपुर नगर निगम में 10 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और 10 मॉडल मतदान केंद्र नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में होंगे। नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद के लिए 41, नगर पंचायत में 63, निगम में पार्षद के लिए 667 और नगर पालिकाओं में 516 और नगर पंचायत में 414 प्रत्याशी मैदान में हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पूरे चुनाव में 183 सब इंस्पेक्टर 53, हेड कांस्टेबल, 871 कांस्टेबल, 209 महिला कांस्टेबल, 1654 होमगार्ड, पीएसी और चार कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल आदि की तैनाती की जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों को ध्रूमपान निषेध घोषित किया गया है। बीड़ी-सिगरेट पीने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। पिछले सहारनपुर जिले में 58 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार 70 प्रतिशत मतदान होने की उम्मीद जताई गई है।

चुनाव प्रेक्षक प्रदेश के वाणिज्य कर आयुक्त मुकेश मेश्राम ने सहारनपुर में डेरा डाल लिया है। उन्होंने भ्रमण कर मतदान केंद्रों का जायजा लिया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि उन्हें कहीं भी, कभी कोई खामी नजर आए तो तुरंत शिकायत कर सकते हंै। जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम का नंबर 01322729388 बताया है। जिलाधिकारी ने आचार संहिता के उल्लंघन के नौ मामलों में एफआइआर दर्ज की गई है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि चुनाव प्रचार होने के बाद किसी भी समाचार पत्र में चुनाव संबंधी विज्ञापन बिना अनुमति के प्रकाशित किए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App