ताज़ा खबर
 

कश्मीर में 5 न्यूज चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाने का आदेश

कश्मीर में गुरुवार को अधिकारियों ने केबल टीवी आॅपरेटरों को पांच न्यूज चैनलों का प्रसारण नहीं करने का निर्देश दिया....

Author श्रीनगर | September 2, 2016 12:52 AM
(Express Photo)

कश्मीर में गुरुवार को अधिकारियों ने केबल टीवी आॅपरेटरों को पांच न्यूज चैनलों का प्रसारण नहीं करने का निर्देश दिया क्योंकि उनके कार्यक्रम अशांति का सामना कर रही घाटी में कथित तौर पर कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा कर रहे थे और देश की संप्रभुता के खिलाफ शत्रुता को बढ़ावा दे रहे थे।

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा केबल टीवी आपरेटरों को जारी एक आदेश में कहा गया है कि श्रीनगर के एसएसपी ने सूचित किया है कि श्रीनगर जिला में परिचालनरत केबल आॅपरेटर ऐसे विभिन्न कार्यक्रमों का प्रसारण कर रहे हैं जिनसे घाटी और खासकर श्रीनगर में कानून व्यवस्था की समस्या पैदा हुईहै क्योंकि ये केबल आपरेटर ऐसे कार्यक्रमों का प्रसारण कर रहे हैं जो नफरत को बढ़ाना देने के साथ ही देश की संप्रभुता के खिलाफ शत्रुता को बढ़ावा देते हैं।

आदेश के अनुसार केबीसी, गुलिस्तां टीवी, मुंसिफ टीवी, जेके चैनल और इंसाफ टीवी ने ऐसे कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू कर दिया है जिनसे सरकार के खास अधिकारियों को मानसिक और शारीरिक नुकसान होने की आशंका है। केबल टेलीविजन नेटवर्क (नियमन) कानून, 1995 लागू करते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने इन चैनलों के कार्यक्रमों का प्रसारण बंद करने का निर्देश दिया। आदेश में कहा गया है कि ऐसा नहीं करने पर केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमन कानून, 1995 के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

आदेश पर आश्चर्य जताते हुए केबल टीवी आॅपरेटरों ने कहा कि सरकार को केबल चैनल और सेटेलाइट चैनल के बीच के अंतर को समझना चाहिए। एक टीवी आॅपरेटर ने कहा कि ये सभी सेटेलाइट चैनल हैं जिनका प्रसारण जम्मू-कश्मीर राज्य के बाहर से किया जा रहा है। केबल टीवी नेटवर्क कानून उन चैनलों पर लागू नहीं होता।

बहरहाल घाटी में कर्फ्यू हटने के बावजूद तनाव का माहौल और छिटपुट हिंसा जारी है। बारामूला जिले के पट्टन इलाके से सुरक्षा बलों ने गुरुवार को दो आतंकियों को गिरफ्तार किया और उनके पास से हथियार और कारतूस बरामद किए। सेना के एक प्रवक्ता ने बताया, आज सेना और पुलिस ने संयुक्त अभियान में पट्टन में दो स्थानीय आतंकियों को पकड़ा। उन्होंने बताया, पट्टन के वुसूनखुई के निकट संदिग्ध आतंकियों की गतिविधियों के बारे में खास सूचना के आधार पर गिरफ्तारियां की गईं। गिरफ्तार किए गए आतंकियों की पहचान शौकत अहमद गनई (26) और परवेज अहमद मीर (34) के तौर पर हुई है। दोनों निकटवर्ती अंदरगाम गांव के रहने वाले हैं। प्रवक्ता ने बताया, इन आतंकियों के पास से दो एके-47 राइफल, दो ग्रेनेड लांचर और अन्य सामग्री बरामद की गई। उन्होंने बताया कि इन आतंकियों के पास से सेना और पुलिसकर्मियों की वर्दी भी मिली जिससे सुरक्षा बलों के नाम पर लोगों को आतंकित करने के आतंकी मनसूबे का पर्दाफाश हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App