ताज़ा खबर
 

उपचुनावः ईवीएम में तकनीकी खराबी, अखिलेश ने कहा- इससे हिल जाएगी लोकतंत्र की बुनियाद

कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान आज कई जगह से ईवीएम में खराबी आने की शिकायतों के बीच विपक्षी दल सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज भरे अंदाज में सवाल किया है कि क्या यह तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश की गयी है।

Author लखनऊ | May 28, 2018 14:10 pm
पूर्व सीएम अखिलेश यादव
 कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान आज कई जगह से ईवीएम में खराबी आने की शिकायतों के बीच विपक्षी दल सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज भरे अंदाज में सवाल किया है कि क्या यह तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश की गयी है।  गौरतलब है कि रालोद ने भी कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर चल रहे मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की है।  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम-वीपीपैट मशीन के ख़राब होने की शिकायत की है। उन्होंने पोलिंग बूथों की की संख्या के साथ आयोग से की गयी शिकायत की प्रति भी साझा की है।
 उन्होंने लिखा है, ‘‘उप चुनाव में जगह-जगह से ईवीएम मशीन के ख़राब होने की ख़बरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएँ और अपना कर्तव्य निभाएं।’’  सपा अध्यक्ष ने लिखा है, ‘‘हजारों ईवीएम में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं। किसान, मजदूर, महिलाएँ व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतजार में भूखे-प्यासे खड़े हैं। ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश। इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी।’’  रालोद की उम्मीदवार तब्बसुम हसन ने मतदान करने के बाद भाजपा पर आरोप लगाया कि जानबूझकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से हर जगह छेड़छाड़ की गई है।  उन्होंने कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाके में खराब ईवीएम नहीं बदले गये। भाजपा को लगता है कि वह इस तरह चुनाव जीत सकती है। तब्बसुम ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की है।
 सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि नूरपूर में 140 ईवीएम खराब हैं क्योंकि उनके साथ छेड़छाड़ की गई है, ऐसी ही खबर कैराना से भी आई है। भाजपा फूलपूर और गोरखपुर का बदला लेना चाहती है इसलिए वह हमें किसी भी कीमत पर हराना चाहती है।’’  विपक्ष के आरोपों से इंकार करते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने को कहा है। विपक्ष के आरोप निराधार हैं।  गौरतलब है कि कैराना लोकसभा सीट पर मध्याहन 12 बजे तक 21 प्रतिशत जबकि नूरपुर विधानसभा सीट पर 22 प्रतिशत मतदान हुआ। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी।
 भाजपा सांसद हुकुम ंिसह का फरवरी में निधन होने के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव हो रहा है। सिंह की पुत्री मृगांका सिंह यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं।  नूरपुर से भाजपा विधायक लोकेन्द्र ंिसह चौहान की सड़क दुर्घटना में मौत के कारण विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।  मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग के मुताबिक कैराना में 16.09 लाख मतदाता हैं जबकि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 3.06 लाख मतदाता पंजीकृत हैं।
 कैराना में 12 प्रत्याशी तो नूरपुर से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतगणना 31 मई को होनी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App