ताज़ा खबर
 

पटना से प्रयागराज के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, देश के इन 12 रूटों पर भी चलेंगी ये ट्रेन

भारत की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी। लेकिन अब इसकी तर्ज पर देश के दूसरे हिस्सों में भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है।

Author Updated: January 25, 2019 1:17 PM
प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

भारत की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी। लेकिन अब इसकी तर्ज पर देश के दूसरे हिस्सों में भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। बताया जा रहा है कि देश के 12 रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए सर्वे शुरू हो चुका है। इन 12 रूटों में पटना-प्रयागराज रूट भी शामिल है। नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) के मुताबिक नई दिल्ली-गाजियाबाद वाया हापुड़ और वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुलेट ट्रेन चलाने के संबंध में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि जर्मनी से आई विशेषज्ञों की टीम देश में 12 रूटों पर सर्वे कर रही है। सर्वे के बाद यह टीम अपनी जांच रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपेगी। बताया जा रहा है कि देश के व्यस्ततम रूटों में दिल्ली-मुरादाबाद-वाराणसी रुट के साथ ही नई दिल्ली-भोपाल, नई दिल्ली-मुंबई, पुणे-मुंबई, हैदराबाद-चेन्नई, प्रयागराज-पटना, बंगलुरु-चेन्नई-तिवेंद्रम समेत कई ट्रैकों पर भी फिजिबिलटी रिपोर्ट बनाई जा रही है। इसके अलावा नई दिल्ली-कानपुर-प्रयागराज रूट का सर्वे भी कई बार हो चुका है। सब कुछ ठीक रहा तो पटना से प्रयागराज के बीच बुलेट ट्रेन चलने के साथ ही देश के 12 दूसरों रूटों पर भी यह ट्रेन चलेगी।

बता दें कि बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ट्रेन का रूट, ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों की संख्या, दो स्टेशनों के बीच की दूरी, इलाके की आर्थिक स्थिति के साथ जमीन की गुणवत्ता और उपलब्धता का आंकलन भी किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन के मुंबई और अहमदाबाद रुट पर कार्य शुरु हो चुका है। इस रुट की कुल दूरी 508 किलोमीटर को दो घंटे में तय किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि इस परियोजना की लागत करीब 97636 करोड़ रुपए है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महाराष्ट्र में 9 संदिग्धों की गिरफ्तारी पर बोले योगी- वे उत्तर प्रदेश में घुसते तो उनको सीमा पर ही निपटा देता
2 गोवा में बीच पर शराब पीने या खाना पकाने पर होगी सजा, होटल बुकिंग का नियम भी बदला
3 Andhra Pradesh: दूसरी कक्षा की छात्रा से शिक्षक ने किया रेप, खून से लथपथ पहुंची घर
जस्‍ट नाउ
X