scorecardresearch

डिजिटल हुई यूपी की विधानसभा, हर सीट पर टैबलेट, LED स्‍क्रीन, 37 सीटें बढ़ाई गईं, पढ़ें पूरी डिटेल

यूपी विधानसभा को अब पूरी तरह से हाईटेक कर दिया गया है। 21 मई को सभी विधायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

up vidhansabha | up assembly | budget session
यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के साथ टैबलेट की बारीकियां समझते सीएम योगी। ( फोटो सोर्स: @UPVidhansabha)।

यूपी विधानसभा का बजट सत्र 23 मई से शुरू हो रहा है। जब बजट सत्र की शुरुआत होगी, तब यूपी विधासभा काफी बदली नजर आएगी। विधानसभा में ई-विधानसभा सिस्टम लागू किया गया है। विधानसभा की पूरी कार्यवाही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव उपलब्ध रहेगी. इस बार विधानसभा में 37 सीटें भी बढ़ाई गई हैं। हर एक सीट पर टैबलेट लगाया गया है। हर सीट को रिजर्व किया गया है। विधायक अपनी ही सीट से सवाल पूछ सकेंगे। वहीं सभी की सीट के आगे नाम भी लिखा गया है। कैबिनेट मंत्री आगे की सीट पर बैठेंगे, उसके पीछे राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बैठेंगे, उसके पीछे राज्य मंत्री बैठेंगे। सामने बड़ी-बड़ी एलईडी को भी लगाया गया है। जिस पर विधानभा की कार्यवाही को देखा जा सकेगा।

हालांकि, बजट सत्र शुरू होने से पहले 20 और 21 मई को यूपी विधानसभा के सदस्यों का प्रबोधन कार्यक्रम रखा गया है, जिसकी शुरुआत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे. 21 मई को सरकार के मंत्रियों और 18वीं विधानसभा के सभी सदस्यों का ट्रेनिंग सत्र रखा गया है।

वहीं 22 मई को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है, जिसमें सदन को सुचारू रूप से चलाने पर सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा होगी। 23 मई को जहां राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। वहीं 26 मई को सदन में योगी-2 का पहला बजट पेश किया जाएगा। इस बार विधानसभा की कार्रवाई हफ्ते में छह दिन यानी शनिवार को भी जारी रहेगी।

इस बार विधानसभा में तकरीबन 200 सदस्य ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव जीतकर विधायक बने हैं। नवनिर्वाचित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, पूर्व नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी, बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना विधायकों को संसदीय परंपराओं के बारे में प्रशिक्षण देंगे।

वहीं सीएम योगी ने गुरुवार ( 19 मई, 2022) को विधानसभा गैलरी में हुए सौंदर्यीकरण के कार्यों का लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी के साथ विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.