ताज़ा खबर
 

Budget 2019: मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिए ये तोहफे, 5 लाख तक सालाना आय पर नहीं लगेगा टैक्स

Excerpt: Budget 2019 Highlights in Hindi: मोदी सरकार की तरफ से बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने सभी तरह के कर्मचारियों के लिए भी कई बड़े ऐलान किए हैं।

Budget 2019-20 India Highlights: अंतरिम बजट पेश करते अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल। (ANI PHOTO)

Union Budget 2019-20 India: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किए जा रहे बजट में मोदी सरकार ने सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और सैन्य कर्मचारियों को भी कई सौगातें दी हैं। 2019 का अंतरिम आम बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पेंशन, प्रॉविडेंट फंड, ग्रेच्युटी और मुआवजे के संबंध में कई बड़े ऐलान किए गए हैं। गोयल ने यह भी कहा कि सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने समेत कई उपलब्धियों का भी जिक्र किया। जानिए क्या है कर्मचारियों के लिए किए गए बड़े ऐलान…

– पीयूष गोयलः घरेलू सहायता के लिए काम करने वाले कर्मचारियों को ‘प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन’ योजना के तहत पेंशन दी जाएगी। इसका लाभ 15 हजार रुपए मासिक कमाने वाले करीब 10 करोड़ असंगठित मजदूरों को लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार 500 करोड़ रुपए देगी।

– पीयूष गोयलः टैक्स देने वाले और टैक्स लेने वाले के बीच कोई सीधा मेलजोल नहीं होगा। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और सांठगांठ से होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम कसने में मदद मिलेगी।

– पीयूष गोयलः कर्मचारियों को मिलने वाली ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए की गई।

– पीयूष गोयलः कम आमदनी वाले श्रमिकों को 100 रुपए प्रति महीने के अंशदान पर 60 साल की उम्र के बाद तीन हजार रुपए प्रति महीने मिलेंगे।

– पीयूष गोयलः श्रमिक की मौत होने पर मुआवजे की रकम को 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर छह लाख रुपए किया गया।

– पीयूष गोयलः श्रमिकों का बोनस बढ़ाकर 7 हजार रुपए किया गया। 21 हजार रुपये मासिक वेतन वालों को मिलेगा बोनस।

– पीयूष गोयलः पांच लाख रुपए तक की सालाना आय पर नहीं लगेगा इनकम टैक्स। अब तक यह सीमा ढाई लाख रुपए सालाना थी। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक यदि बचत की जाए तो साढ़े छह लाख रुपए तक की सालाना आय पर टैक्स देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App