ताज़ा खबर
 

Budget 2019: BJP के लिए लोकसभा चुनाव में मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है यह ऐलान, जानिए कैसे

Budget 2019 Highlights in Hindi: मोदी सरकार को 2019 के चुनाव में मध्यम वर्ग को दिए गए फायदे का बड़ा लाभ मिल सकता है।

Author Updated: February 1, 2019 2:16 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Photo: PTI)

लोकसभा चुनाव से पहले आए आखिरी बजट में मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इनकम टैक्स में छूट, टैक्स में कमी, पेंशन, प्रॉविडेंट फंड और इंश्योरेंस आदि में कई घोषणाएं की हैं। माना जा रहा है कि इस फैसले से देश के करीब तीन करोड़ टैक्स पेयर्स को फायदा होगा। वहीं, बीजेपी को इस बजट से सियासी फायदा भी मिल सकता है। यह कैसे होगा, देखते हैं इस रिपोर्ट में…

…इसलिए मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है यह ऐलानः मध्यम वर्ग को भारतीय जनता पार्टी का बड़ा समर्थक माना जाता है। टैक्स समेत तमाम तरह की छूट के चलते नौकरीपेशा लोगों से मिलने वाले समर्थन में इजाफा हो सकता है। खासतौर से 25 से 40 साल तक की उम्र वाले मतदाताओं पर इसका ज्यादा असर पड़ेगा। भारत में इसी वर्ग के मतदाता सबसे अधिक हैं। ऐसे में मोदी सरकार के लिए अंतरिम बजट का यह ऐलान फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्या है मोदी सरकार का ऐलानः केंद्रीय पीयूष गोयल के मुताबिक, ‘पांच लाख तक की आय पर कोई इनकम टैक्स नहीं देना होगा। वहीं, निवेश को मिला लिया जाए तो साढ़े छह लाख रुपए तक की सालाना आय पर इनकम टैक्स से छूट मिल सकती है।

फिक्स डिपॉजिट भी देगा फायदा : देश में फिक्स डिपॉजिट करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। माना जाता है कि अधिकतर लोग फ्यूचर प्लान के तहत अपनी रकम की एफडी कराना पसंद करते हैं। वित्त मंत्री ने फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाले 40 हजार रुपए तक के ब्याज को टैक्स फ्री कर दिया है। पहले सिर्फ 10 हजार रुपए तक के ब्याज पर टैक्स में छूट मिलती थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Budget 2019: मोदी से पहले केसीआर सरकार तेलंगाना में देती है किसानों को कैश, जानें क्या है पूरी योजना
2 Budget 2019: मोदी सरकार की 5 बड़ी घोषणाएं, आपको ऐसे मिलेगा फायदा
3 Income Tax New Slab Rate 2019-20: 5 लाख तक इनकम पर कोई भी टैक्स नहीं, मिडिल क्लास को बड़ी राहत