ताज़ा खबर
 

स्वास्थ्य सेवाओं में पिछड़ा UP तो मायावती बोलीं- ऐसी डबल इंजन वाली सरकार का क्या फायदा

उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं की खराब स्थिति पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा नीति आयोग की रिपोर्ट सरकार को शर्मिंदा करने वाली है।

Author लखनऊ | Published on: June 27, 2019 4:20 PM
बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती फोटो सोर्स- जनसत्ता

नीति आयोग की रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं की खराब स्थिति पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने आज प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है।मायावती ने गुरूवार ( 27 जून) को एक ट्वीट में कहा, ‘नीति आयोग की रिपोर्ट सरकार को लज्जित करने वाली है कि जनस्वास्थ्य के मामले में यूपी देश का सबसे पिछड़ा राज्य है। फिर केंद्र व यूपी में बीजेपी की सरकार होने पर ऐसी डबल इंजन वाली सरकार का क्या लाभ? ऐसा विकास करोड़ों जनता के किस काम का जिसमें उसका जीवन पूरी तरह से नरक बना हुआ है?’

ये राज्य रहे फिसड्डीः गौरतलब है कि मंगलवार को स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं के मोर्चे पर पिछड़े बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा एक नई तुलनात्मक रिपोर्ट में पहले से अधिक फिसड्डी साबित हुए हैं। इसके विपरीत हरियाणा, राजस्थान और झारखंड में हालात उल्लेखनीय रूप से सुधरा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विश्वबैंक के तकनीकी सहयोग से तैयार नीति आयोग की ‘स्वस्थ राज्य प्रगतिशील भारत’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में राज्यों की रैंकिंग से यह बात सामने आई है।

National Hindi News, 27 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

नीति आयोग ने जारी की रिपोर्टःइस रिपोर्ट में इन्क्रीमेंटल रैंकिंग यानी पिछली बार के मुकाबले सुधार के स्तर के मामले में 21 बड़े राज्यों की सूची में बिहार 21वें स्थान के साथ सबसे नीचे है। इसमें उत्तर प्रदेश 20वें, उत्तराखंड 19वें और ओडिशा 18वें स्थान पर हैं।

Bihar News Today, 27 June 2019: बिहार से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इन राज्यों के सूचकांक अंक में आई गिरावटः रिपोर्ट के अनुसार संदर्भ वर्ष 2015-16 की तुलना में 2017-18 में स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन सूचकांक 6.35 अंक गिरा है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन सूचकांक में 5.08 अंक, उत्तराखंड 5.02 अंक तथा ओड़िशा के सूचकांक में 3.46 अंक की गिरावट आई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: महिला ने पंचायत समिति सदस्य को जड़ा थप्पड़, फिर उतारी चप्पल, कहा- महिलाओं का नहीं करता सम्मान
2 MP: मॉब लिंचिंग रोकने के लिए कमलनाथ सरकार लाएगी सख्त कानून, गोरक्षा के नाम पर हिंसा के लिए सजा का प्रावधान
3 Odisha: अस्पताल में नर्सों ने बनाया TikTok वीडियो, हेल्थ मिनिस्टर ने मांगी रिपोर्ट