ताज़ा खबर
 

बलियाः दुल्हन ने किया नशेड़ी से शादी से इनकार और लौटा दी बारात

उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के दोकटी इलाके में एक युवती ने नशेड़ी दूल्हे से शादी से इनकार बारात लौटा दी।

Author बलिया | June 12, 2017 12:02 pm
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के दोकटी इलाके में एक युवती ने नशेड़ी दूल्हे से शादी से इनकार बारात लौटा दी। सूत्रों के अनुसार दोकटी थाना क्षेत्र के दामोदरपुर दलित बस्ती गांव में दलनछपरा निवासी धनपति राम के बेटे राजन की बारात गत 10 जून को आई थी। द्वारपूजा व अन्य कार्यक्रम के बाद जब दूल्हा शादी के लिए मंडप में पहुंचा तो वह शराब के नशे में था तथा गुटखा चबा रहा था। शादी के मंडप में रस्म के अनुसार दुल्हन की बहनें दूल्हे की आरती उतारने के लिए उसके पास गईं तो उसके मुंह से शराब व गुटखे की बदबू आ रही थी। नशे में उसके पैर भी लड़खड़ा रहे थे।

लड़कियों ने आरती छोड़ कर पूरी बात जाकर दुल्हन संगीता को बता दी। इसके बाद दुल्हन ने शराबी व नशेड़ी दूल्हे से शादी करने से साफ इनकार कर दिया। कुछ रिश्तेदार महिलाओं ने दुल्हन को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ गई और कहा कि अपनी जीवन की डोर किसी शराबी के साथ नही बांध सकती। उसके बाद बारात बैरंग वापस लौट गयी।

शादी से संबंधित इस तरह की खबरें अक्सर आती रहती हैं। इससे पहले बीते साल नवंबर में बिहार के चंपारण में एक लड़के ने शादी से इंकार किया तो लड़की उसके घर बारात लेकर पहुंच गई थी।  मामला बेरिया कस्‍बे का था। लड़‍की को परिवार के साथ आता देख लड़के वालों ने घर छोड़ने में ही भलाई समझी थी। लड़की अपने परिवार वालों के साथ लड़के के घर के बाहर धरने पर बैठ गई। हरसिद्धि थाने के धनखैरटिया गांव के लालबहादुर साहनी की बेटी गीता की शादी पश्चिमी चंपारण के बैरिया थानांंतर्गत तिलंगहीं गांव के केदार चौधरी के बेटे दीपक के साथ तय हुई थी। शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं, मगर ऐन मौके पर लड़के वालों ने शादी से इंकार कर दिया था। इससे गीता भड़क गईं और परिवार को साथ लेकर दीपक के घर बारात लेकर पहुंच गई। मगर घर पर दीपक मौजूद नहीं था। गीता अपने परिवार के साथ ही दीपक के घर के बाहर धरने पर बैठ गईंं। गीता ने बताया कि उसके भाई की शादी दीपक की बहन से हुई है, जो लुधियाना में रहता था। वहीं से दीपक उसके घर अक्सर फोन किया करता था। गीता के अनुसार, ”वो मुझसे शादी करना चाहता था। मेरी ओर से शादी से इंकार करने पर दीपक आत्महत्या कर लेने की धमकी दिया करता था।” गीता का कहना है कि वह मजबूरी में उससे शादी करने के लिए तैयार हो गईं। गीता के मुताबिक दीपक के साथ उसका रिश्‍ता करीब 10 साल पुराना है। गीता के मुताबिक, दीपक ने उसे अपनी पत्‍नी बताकर जीवन बीमा कराया और आधार कार्ड भी बनवा रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App