ताज़ा खबर
 

लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन आज करेंगी ब्रिक्स महिला सांसद मंच की पहली बैठक का शुभारंभ

लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन शनिवार को जयपुर में राजस्थान विधानसभा कक्ष में ब्रिक्स महिला सांसद मंच की पहली बैठक का शुभारंभ करेंगी।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन। (पीटीआई फाइल फोटो)

लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन शनिवार को जयपुर में राजस्थान विधानसभा कक्ष में ब्रिक्स महिला सांसद मंच की पहली बैठक का शुभारंभ करेंगी। लोकसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 और 21 अगस्त 2016 को जयपुर में आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में महिला सांसद- सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक विषय पर चर्चा की जाएगी।

समारोह में तीन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। जिसमें सतत विकास लक्ष्योंं के कार्यान्वयन के बारे में परिदृश्य, सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति – नागरिकों को सहभागी बनाने में महिला सांसदों की भूमिका, जलवायु परिवर्तन की रोकथाम- वैश्विक सहयोग की अनिवार्यता शामिल हैं। इस समारोह में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व राजस्थान विधान सभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के साथ ब्रिक्स के सदस्य देशों की महिला विधायक, भारत की संसद की महिला सदस्य आदि भी हिस्सा ले रहे हैं।

समारोह के दूसरे दिन वसुंधरा राजे विदाई भाषण और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समापन भाषण देंगी। इस समय भारत ब्रिक्स का अध्यक्ष है। ब्रिक्स का वार्षिक सम्मेलन इस वर्ष अक्तूबर में गोवा में होगा। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 पद्मनाभ स्वामी मंदिर में चोरी की सीबीआई से जांच की मांग
2 एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के कार्यालय के बाहर छात्रों पर हुआ लाठीचार्ज
3 कोर्ट ने कहा- संबंध टूटने पर महिलाएं कानून को बना लेती हैं बदले का हथियार