ताज़ा खबर
 

BPSC Mains Exam: पेपर में पूछा- क्या कठपुतली हैं बिहार के राज्यपाल? सवाल पर हुआ बवाल

कठपुतली शब्द के इस्तेमाल को लेकर बीपीएससी ने भी खेद प्रकट किया है। सह परीक्षा नियंत्रक ने एक बयान जारी कर कहा कि परीक्षा में गलत तरीके से प्रश्न पूछा गया। इसके साथ ही ऐसा प्रश्न पूछने वाले को शोकॉज नोटिस जारी करते हुए ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।

BPSC Mains Exam Paper 2प्रतीकात्मक तस्वीर- एक्सप्रेस फाइल

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) की परीक्षा में एक ऐसा सवाल पूछ लिया जिसे लेकर जमकर बवाल मचा हुआ है। इस सवाल ने न सिर्फ एक नए विवाद को जन्म दे दिया बल्कि परीक्षा में सवालों के दायरे पर भी सवाल उठा दिया है। रविवार (14 जुलाई) को यह परीक्षा आयोजित हुई थी। सामान्य ज्ञान के दूसरे पेपर में यह सवाल पूछा गया था। राज्यपाल की भूमिका को लेकर पूछे गए इस सवाल और इसमें शब्दों के इस्तेमाल को लेकर जहां बिहार से दिल्ली तक हंगामा मचा रहा, वहीं बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने कहा कि ऐसे सवाल पहले भी पूछे जाते रहे हैं।

ये था सवाल और विवादास्पद शब्दः सवाल था- भारत में राज्यों की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, खासतौर पर बिहार के संदर्भ में। क्या वह महज एक कठपुतली है?’ मामला सामने आते ही लोगों ने प्रतिक्रियाएं व्यक्त करना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने राज्यपाल की भूमिका पर सवाल उठाए तो कुछ ने आयोग के प्रश्न पर भी आपत्ति जताई। लोगों का मानना है कि ऐसा सवाल पूछकर आयोग ने संवैधानिक पद की भूमिका पर ही सवाल खड़ा कर दिया।

ब्लैक लिस्ट हुआ प्रश्न पूछने वालाः एनडीटीवी के मुताबिक, इसी परीक्षा में एक सवाल यह भी था- क्या बहुत अधिक दल भारतीय राजनीति के लिए अभिशाप हैं? इस प्रश्न को बिहार के संदर्भ में स्पष्ट कीजिए। कठपुतली शब्द के इस्तेमाल को लेकर बीपीएससी ने भी खेद प्रकट किया है। सह परीक्षा नियंत्रक ने एक बयान जारी कर कहा कि परीक्षा में गलत तरीके से प्रश्न पूछा गया। इसके साथ ही ऐसा प्रश्न पूछने वाले को शोकॉज नोटिस जारी करते हुए ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। फिलहाल इस संदर्भ में सियासी गलियारों से ज्यादा प्रतिक्रियाएं नहीं आई हैं, लेकिन आम लोगों के बीच ऐसा सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Assam: खतरे के निशान से ऊपर बह रही ब्रह्मपुत्र नदी, 3 सेंटीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा पानी
2 Video: पैर फिसलने से उफनती नदी में गिर गई थी कश्मीरी लड़की, बचाने के लिए जान पर खेल गए CRPF के जवान, अब मिलेगा यह इनाम
3 AAP का चुनावी दांव! स्कूली सिलेबस में अरविंद केजरीवाल सरकार पढ़वाएगी मैथिली भाषा, बीजेपी बोली- ये साजिश है
यह पढ़ा क्या?
X