ताज़ा खबर
 

सीमा विवाद पर असम के मुख्यमंत्री से बात की थी: मुकुल संगमा

अंतरराज्यीय सीमा से लगे विवादित क्षेत्रों के स्वामित्व के दावे पर मेघालय का रुख बेहद पुख्ता है और वह उचित दस्तावेजों से समर्थित है।

Author शिलांग | September 13, 2016 5:39 AM
मेघालय के सीएम का गाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने सोमवार कहा कि उन्होंने अंतरराज्यीय सीमा समस्या के समाधान के मुद्दे पर असम के अपने समकक्ष सर्बानंद सोनोवाल के साथ बात की है।
संगमा ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा, ‘हमारी बैठकों से इतर मैंने अपने समकक्षों के साथ मामला उठाया है। मैंने एक पत्र भी लिखा है जिसमें बातचीत बहाल करने की आवश्यकता की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया है।’ उन्होंने कहा कि अंतरराज्यीय सीमा से लगे विवादित क्षेत्रों के स्वामित्व के दावे पर मेघालय का रुख बेहद पुख्ता है और वह उचित दस्तावेजों से समर्थित है।

मुख्यमंत्री हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एसएसपीडीपी) विधायक पी पंगनियांग द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। पंगनियांग ने असम के साथ बातचीत की ताजा स्थिति के बारे में जानना चाहा था।संगमा ने पूर्व में अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया। इसमें एक सीमा आयोग की आवश्यकता पर 2011 में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव का असम में तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने विरोध किया था। इसके बाद नई रणनीति अपनाई गई थी। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता डोनकुपर राय ने कहा कि ब्लॉक 1 और ब्लॉक 2 के नाम से जाने-जाने वाले कुछ क्षेत्र 1970 के दशक में असम को अंतरित किए गए थे।  उन्होंने कहा, ‘हम उन्हें वापस चाहते हैं। हमें दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है।’मेघालय और असम के बीच कम से कम 12 विवादित क्षेत्र हैं। इसमें दो ब्लॉक री-भोई और जयंतिया हिल्स जिलों में हैं और पश्चिमी खासी हिल्स जिले में लांगपीह के क्षेत्र भी शामिल हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App