ताज़ा खबर
 

छह कमरों में भरे थे पटाखे, लगी आग, 16 लोग जिंदा जले, कई फंसे; केंद्र दो तो तमिलनाडु सरकार देगी तीन लाख का मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना पर शोक प्रकट किया है।

नई दिल्ली | February 12, 2021 9:54 PM
स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि कई लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं।

तमिलनाडु के इस दक्षिणी जिले में सत्तूर के पास शुक्रवार को एक पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट में कम से कम 16 श्रमिकों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि अच्छनकुलम गांव में स्थित इस पटाखा फैक्टरी में पटाखे बनाने के लिए कुछ रसायनों को मिलाया जा रहा था, तभी यह विस्फोट हुआ और आग पटाखों से भरे छह कमरों तक जा पहुंची। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि कई लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना पर शोक प्रकट किया है। मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि, जबकि पलानीस्वामी ने मुख्यमंत्री जन राहत कोष से तीन-तीन लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। विस्फोट के चलते फैक्टरी की इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और कई लोग झुलस गए। पलानीस्वामी ने एक बयान में कहा कि 11 श्रमिकों की मौके पर ही मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने उचित कानूनी कार्रवाई का आश्वासन देते हुए घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के विरूद्धनगर में एक पटाखा फैक्टरी में आग की घटना पर शुक्रवार को दु:ख व्यक्त किया और इसमें घायल हुए तथा मृत लोगों के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि का अनुमोदन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी सिलसिलेवार ट्वीट में मोदी ने कहा, ‘तमिलनाडु के विरूद्धनगर स्थित पटाखा फैक्टरी में आग लगने की घटना से बहुत दु:खी हूं। दु:ख की इस घड़ी में मेरा मन पीड़ित परिवारों के साथ है। मुझे उम्मीद है कि इस घटना में घायल हुए लोग जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। प्रशासन प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए लगातार काम कर रहा है।’

पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपए तथा गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। ज्ञात हो कि विरुद्धनगर जिले के सत्तूर में एक निजी आतिशबाजी कारखाने में शुक्रवार को हुए विस्फोट में छह श्रमिकों की मौत हो गई। यह घटना उस समय हुई जब आतिशबाजी बनाने के लिए कुछ रसायनों को मिलाया जा रहा था।

पलानीस्वामी ने एक बयान में कहा- मुझे यह जानकर दुख हुआ कि विस्फोट में 36 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों को इन लोगों की चिकित्सा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।’ उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिजन को तीन-तीन लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है और जिलाधिकारी विरुद्धनगर को मृतकों के परिजनों को सांत्वना देने कहा गया है।

पुरोहित ने कहा कि वह दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध एवं दुखी हैं और घायलों के जल्द और पूरी तरह स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। उन्होंने राजभवन से जारी एक बयान में कहा, ‘मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जो अपने प्रियजनों को खोने से दुखी हैं।’ राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘तमिलनाडु के विरुद्धनगर में पटाखा फैक्टरी में आग लगने की घटना में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। यह दिल दहला देने वाली घटना है। मैं राज्य सरकार से तत्काल बचाव कार्य करने, सहायता और राहत प्रदान करने की अपील करता हूं।’

Next Stories
1 इश्क में मिली दगा, तो लगवा दिए GF ने ‘सिद्धी हेट्स शिवा’ के होर्डिंग, लोग पूछने लगे- ‘लव वीक’ में नफरत क्यों?
2 J&K: पुलिस थाने से कुछ सौ मीटर दूर गुरुद्वारे में नजर आया भिंडरावाले का पोस्टर, पनप सकता है विवाद
3 PM के अपमान का आरोपः सुंदर पिचाई समेत 18 पर काशी में केस, पर बाद में FIR से हटाया गया Google CEO का नाम
ये पढ़ा क्या?
X