राजस्थान पंचायत चुनाव में कांग्रेस की हालत खराब! 21 में से 14 जिलों में भाजपा को बहुमत, 5 पर सिमटी कांग्रेस

21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भाजपा के 1932 उम्मीदवारों को जीत मिली वहीं कांग्रेस के 1799 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई।

rajasthan local elections 2020भाजपा ने राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनावों में पार्टी को मिली सफलता को केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों पर किसानों की मुहर लगना बताया है। (एक्सप्रेस फोटो)

राजस्थान के स्थानीय चुनाव में सत्तापक्ष कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है और पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। राज्य में 21 जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस सिर्फ महज पांच जीत सकी जबकि विपक्षी दल भाजपा ने 14 जिले कब्जा लिए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि राजस्थान जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में भाजपा को अप्रत्याशित जीत मिली। जिला परिषद के चुनाव में 636 सीटों में से 353 सीटें बीजेपी ने जीतीं। कांग्रेस को 252 सीटों पर जीत मिली।

इसी तरह 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भाजपा के 1932 उम्मीदवारों को जीत मिली वहीं कांग्रेस के 1799 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई। राजस्थान के 21 जिलों में कुल 636 जिला परिषद सदस्यों और 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में मतदान चार चरणों में, 23 और 27 नवंबर और एक और पांच दिसंबर को हुआ था।

भाजपा ने राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनावों में पार्टी को मिली सफलता को केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों पर किसानों की मुहर बताते हुए बुधवार को कहा कि इन कानूनों के बनने के बाद हुए विभिन्न चुनावों के नतीजे दर्शाते हैं कि मतदाता सभी जगह भाजपा के पक्ष में है चाहे वह दक्षिण हो या पूर्वोत्तर हो। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राजस्थान में पार्टी को मिली जीत के लिए क्षेत्र की जनता, खासकर किसानों व महिलाओं का आभार जताया और कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान और मजदूर के विश्वास का प्रतीक है।

नड्डा ने ट्वीट कर कहा, ‘राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनावों में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जनता, किसानों व महिलाओं ने भाजपा में जो विश्वास प्रकट किया है, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। यह जीत गांव, गरीब, किसान और मजदूर के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में विश्वास का प्रतीक है।’ बाद में पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना महामारी, वैश्विक आर्थिक संकट और कृषि सुधारों पर विपक्ष के दुष्प्रचार के बाद भी मतदाता सभी जगह भाजपा को पसंद कर रहे हैं। (एजेंसी इनपुट)

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 प्रधानमंत्री की भूजल संरक्षण विधि से बुंदेले होंगे पानीदार, मेड़बंदी यज्ञ से बुंदेली किसानों ने बढ़ाया भूजल स्तर
2 Rajasthan Panchayat Election Results में किसे कितनी सीटें?
3 बिहार से आज से चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, टिकट बुकिंग से पहले देख लें पूरा टाइम टेबल
यह पढ़ा क्या?
X