scorecardresearch

400 फीसदी तक बढ़ी इलाहाबाद विवि की फीस तो बीजेपी सांसद ने ऐसे जताई नाराजगी

Allahabad University: वरुण गांधी ने कहा कि IIT, IIM समेत केंद्रीय विश्वविद्यालयों में फीस बढ़ोत्तरी का यह रुझान अनवरत जारी है।

400 फीसदी तक बढ़ी इलाहाबाद विवि की फीस तो बीजेपी सांसद ने ऐसे जताई नाराजगी
भाजपा सांसद वरुण गांधी। (फाइल फोटो)

Allahabad University: केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ हमेशा मुखर रुख अपनाने वाले भाजपा सांसद वरुण गांधी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर दुख जताया है। जिसको लेकर उन्होंने एक ट्वीट भी किया।

वरुण गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘इलाहाबाद विश्वविद्यालय की फीस में सीधा 400% वृद्धि का फैसला दुखद है।’ उन्होंने कहा कि IIT, IIM समेत केंद्रीय विश्वविद्यालयों में फीस बढ़ोत्तरी का यह रुझान अनवरत जारी है। यह वो संस्थान हैं, जहां गांव-कस्बों से निकला गरीब से गरीब छात्र भी कुछ कर दिखाने का सपना देखता है। उन सपनों पर प्रहार क्यूं?

इससे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी मंगलवार को अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा था कि भाजपा सरकार से किसी को कोई उम्मीद नहीं है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘छात्रसंघ लोकतंत्र की प्राइमरी होते हैं। इलाहाबाद विवि में छात्रसंघ बहाली की मांग हेतु 783 दिनों से क्रमिक अनशन व 400% फीस वृद्धि के विरोध में 7 दिनों से बैठे छात्र आमरण अनशन के समर्थन में विवि परिसर में निकाला गया ‘छात्र जन आक्रोश मार्च’ भाजपा सरकार से नाउम्मीदगी का प्रतीक है’।

बता दें, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के विरोध में छात्रों ने सोमवार (12 सितंबर, 2022) को परिसर में आक्रोश मार्च निकाला था। इस दौरान छात्रों ने मेन गेट पर ताला जड़ दिया था और जमकर हंगामा काटा था। संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले आमरण अनशन पर बैठे कुछ छात्रों की तबीयत बिगड़ गई थी। जिनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

जिसके बाद शाम को अनशन स्थल पर चीफ प्रॉक्टर प्रो. हर्ष कुमार छात्रों से वार्ता करने के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने छात्रों से अनशन समाप्त करने के लिए कहा था, लेकिन छात्र अपनी बात पर अड़े रहे। छात्रों का कहना था कि जब तक फीस वृद्धि वापस नहीं होती है, तब तक उनका यह धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-09-2022 at 07:10:39 pm